Home » बिज़नेस » Gold Price Today: Modi government is giving opportunity to buy cheap gold from today
 

Gold Price Today: सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार दे रही सस्‍ता गोल्ड खरीदने का मौका

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2020, 12:45 IST

Gold Price Today: कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इसके बाद देश की अर्थव्यस्था भी धीरे-धीरे मजबूत होती जा रही है. पिछले दो महीनों से देश में सोने(Gold Price) का भाव काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है. भारतीय बाजारों में आज सोने तथा चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है.

मोदी सरकार ने RBI के परामर्श से ऑनलाइन आवेदन करने तथा डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को प्रति एक ग्राम 50 रुपये छूट देने का फैसला किया है. ऐसे निवेशकों के लिए स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 5,001 रुपये प्रति ग्राम होगी. जबकि आज वैश्विक बाजारों में सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है.

गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य आरबीआई ने 5,051 रुपये प्रति ग्राम तय किया है. बता दें कि जब 7 अगस्त को बाजार खुला था तो सोना आज तक के अपने सर्वोच्च स्तर 56,254 रुपये प्रति दस ग्राम पर था. अब दो महीने बाद कारोबार के रफ्तार पकड़ने की वजह से सोने के दाम में काफी तेजी से गिरावट आई है. अगस्त से लेकर अभी तक सोने के दाम में 5 हजार रुपये की गिरावट दर्ज की जा चुकी है.

चांदी की बात करें तो अगस्त के दूसरे सप्ताह में चांदी की कीमत 78000 रुपये प्रति किलोग्राम थी. अब अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में चांदी की कीमत में लगभग 16 हजार रुपये की गिरावट दर्ज की जा चुकी है. इस समय चांदी की कीमत 62,775 रुपये प्रति किलोग्राम है. 

गौरतलब है कि दुनिया भर में सरकारों तथा केंद्रीय बैंकों के अभूतपूर्व प्रोत्साहन उपायों ने सोने की कीमतों को इस साल बढ़ाया है. इस साल भारत में वैश्विक स्तर के अनुरूप सोने की कीमतें लगभग 29 फीसदी की बढ़ोतरी पर हैं. भारत में अगस्त महीने में सोने का वायदा भाव 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्डतम स्तर की ऊंचाई पर पहुंच गया था.

इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 25 लाख से ज्यादा का गोल्ड बरामद, तस्करी का तरीका देखकर रह जायेंगे हैरान

Gold Price Today: आज गोल्ड हो गया महंगा, जानिए क्या हैं दिल्ली, लखनऊ और पटना में 22 कैरेट के दाम

First published: 12 October 2020, 12:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी