Home » बिज़नेस » Good news: After launching free Jio 4G welcome offer, Reliance Industries may soon launch Jio DTH service with free initial fee
 

बड़ी खुशखबरीः मुफ्त 4G सेवा के बाद अब फ्री DTH की तैयारी में जियो!

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 20:06 IST

भारतीय टेलीकॉम कंपनियों को सबक सिखाने और स्मार्टफोन यूजर्स को मुनाफा देने के बाद लगता है अब रिलायंस जियो एक और धमाकेदार कारनामा करने की तैयारी में है. खबर है कि रिलायंस जियो अब डीटीएच (डायरेक्ट टू होम) सर्विस के जरिये टेलीविजन दर्शकों के बीच भी अपनी पैठ मजबूत करेगा.

सूत्रों की मानें तो रिलायंस जियो द्वारा जल्द ही डीटीएच सेवा को लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है. जैसे रिलायंस जियो ने शुरुआत में अपने ग्राहकों को मुफ्त में सभी सुविधाएं यानी कॉलिंग, डाटा, रोमिंग, मैसेज दिए थे, उसी तरह डीटीएच की भी सेवाएं शुरुआत में ग्राहक बढ़ने तक मुफ्त रखी जा सकती हैं.

गुड न्यूज़: रिलायंस जियो 4G के फ्री प्लान पर कोई रोक नहीं

रिलायंस जियो के दमदार मोबाइल प्लान की ही तरह जियो डीटीएच सेवा की दरें भी काफी सस्ती होने की उम्मीद जताई जा रही है. खबरों की मानें तो जियो डीटीएच का शुरुआती प्लान 49-55 रुपये जबकि सबसे महंगा प्लान 200 से 250 रुपये के बीच हो सकता है.

बता दें कि यह खबरें तब सामने आना शुरू हुईं जब सोशल मीडिया पर रिलायंस डीटीएच सेट टॉप बॉक्स की तस्वीरें सामने आईं. इन तस्वीरों में दिख रहा है कि छत पर लगी डीटीएच की छतरी में जियो लिखा हुआ है. 

मुकेश अंबानी ने लगाया और मार्क जकरबर्ग ने कमाया

कहा जा रहा है कि जल्द ही जियो इस डीटीएच सेवा को लॉन्च करेगी और देश के ज्यादातर ग्राहकों को इसका फायदा मिलेगा. सोशल मीडिया पर शेयर तस्वीरों में सेट टॉप बॉक्स के साथ जियो का रिमोट भी दिखाई दे रहा है. इससे पहले भी कई मौकों पर जियो डीटीएच को लेकर खबरें सामने आईं हैं.

गौरतलब है कि 5 सितंबर 2016 से अपनी जियो सेवाओं को वेल्कम ऑफर के जरिये मुफ्त में देने की पेशकश से पहले ही देशभर में जियो सिम लेने की होड़ मच चुकी थी. लॉन्चिंग के बाद इसने अपनी सभी सेवाओं को हर ग्राहक के लिए मुफ्त रखा और अभी भी 31 मार्च 2017 तक हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के अंतर्गत सभी सेवाएं फ्री हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि जियो फ्री पीरियड को 30 जून तक के लिए बढ़ा सकता है.

आम बजट 2017: बढ़ सकती है देश में बनने वाले मोबाइल फोनों के कीमत

वहीं, जियो के आने के बाद से एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया जैसी टेलीकॉम कंपनियों के व्यवसाय में काफी फर्क पड़ा और एक वक्त तक बाजार में एक ही दर पर अपने कॉलिंग-डाटा पैक बेचने वाली टॉप तीन कंपनियों को जियो से टक्कर लेने के लिए सस्ती और मुफ्त कॉलिंग-डाटा ऑफर लाकर अपने ग्राहकों को रोकने की नौबत आ गई.

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि जिस प्रकार टेलीकॉम सेक्टर में आकर जियो ने मोबाइल प्राइस वॉर छेड़ दी और पूर्व कंपनियों की मोनोपोली तोड़ी, अगर डीटीएच व्यवसाय में जियो आई तो भी एक नई प्राइस वॉर छिड़ जाएगी और सबसे ज्यादा मुनाफा ग्राहकों को ही होगा.

First published: 10 February 2017, 20:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी