Home » बिज़नेस » good news for private sector employees, government reduces ESI contribution rate from 1st july
 

3.6 करोड़ कर्मचारियों को सरकार का बड़ा तोहफा, अगले महीने से मिलेगी इतनी ज्यादा मिलेगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2019, 19:10 IST

मोदी सरकार कर्मचारियों के हित और सुविधा के लिए लगातार एक के बाद कदम उठा रही है. केंद्र ने अब प्राइवेट जॉब करने वालों को बड़ी सौगात दी है. कम सैलरी पाने वाले नौकरी-पेशा लोगों को निश्चित तौर पर इससे राहत मिलेगी. जिनकी सैलरी 21 हजार रुपये तक मासिक है तो इस महीने से उनके वेतन में बढ़ोतरी हो जाएगी.

सरकार का यह फैसला 1 जुलाई 2019 से लागू हो गया है. सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआई) स्कीम के तहत कर्मचारियों के कॉन्ट्रिब्यूशन में कटौती कर दी है. कटौती के बाद अगस्त महीने से कर्मचारियों को ज्यादा सैलरी मिलेगी.

3 करोड़ 60 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा

केंद्र सरकार के इस फैसले का लाभ देशभर की प्राइवेट कम्पनियों में काम कर रहे लगभग 3 करोड़ 60 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा. जिनकी सैलरी स्लैब 21 हजार रुपये प्रतिमाह या इससे कम है. इसके अलावा इसका लाभ कंपनियों को भी मिलेगा, अब उनको बीमा पर कम पैसा खर्च करने होंगे.

 

इतने रुपये का होगा फायदा

इससे पहले ESI के रूप में 6.5 फीसदी की कटौती होती थी. इस कंट्रीब्यूशन में 1.75 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारी का और 4.75% हिस्सा कंपनी का होता था. अब ESI को घटाकर 4 फीसदी कर दिया है. नए नियम के मुताबिक कर्मचारियों के हिस्से से 0.75% की कटौती होगी और कंपनी को 3.25% का अंशदान देना होगा. इस हिसाब से कर्मचारियों की सैलरी में सीधे 1 फीसदी प्रतिशत की वृद्धि हो जाएगी. अगर आपको 20 हजार रुपये प्रतिमाह सैलरी मिल रही है उसे 1 फीसदी वृद्धि के हिसाब से अधिकतम 200 रुपये का लाभ मिलेगा.

First published: 9 July 2019, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी