Home » बिज़नेस » good news for railway passenger you can transfer your confirm ticket to anyone
 

कंफर्म टिकट कैंसिल की जरूरत नहीं, रेलवे ने दी ट्रांसफर करने की सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 March 2018, 15:11 IST

अगर आपके पास ट्रेन का कंफर्म टिकट और आप किसी वजह से यात्रा नहीं कर पा रहे हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है. क्यों कि अब आपको इस टिकट को कैंसिल कराने की जरूरत नहीं है. आप अपने इस कंफर्म टिकट को अपने किसी करीबी रिश्तेदार को ट्रांसफर कर सकते हैं. इस संबंध में रेलवे ने एक गाइडलाइन जारी की है.

शुक्रवार को जारी इस वक्तव्य में कहा गया है कि रेलवे प्रशासन द्वारा अधिकृृत महत्वपूर्ण स्टेशनों के मुख्य रिजर्वेशन सुपरवाइजर एक यात्री द्वारा किसी दूसरे यात्री को दिए गए टिकट पर उसका नाम, बर्थ और सीट नंबर दे सकेंगे.

 

क्या है रेलवे की गाइडलाइन

रेलवे की गाइडलाइन के मुताबिक इसके लिए ट्रेन खुलने के 24 घंटे पहले टिकट ट्रांसफर के लिए लिखित आवेदन देना होगा. इस व्यवस्था के तहत कोई व्यक्ति अपने करीबी रिश्तेदारों को ही टिकट ट्रांसफर कर सकता है, जिसमें मां, पिता, भाई, बहन, बेटा, बेटी, पति और पत्‍नी शामिल हैं.

अगर किसी मान्यताप्राप्त शैक्षणिक संस्थान का छात्र अपना कन्फर्म टिकट किसी और के नाम ट्रांसफर करना चाहता है तो उसे संस्थान के प्रमुख से मंजूरी लेनी होगी. टिकट उसी संस्थान के अन्य छात्र को ट्रांसफर किया जा सकेगाटिकट ट्रांसफर की यह सुविधा नेशनल कैडेट कोर के सदस्य को भी मिलेगी. इसके लिए उसे कैडेट प्रमुख से अनुमति लेनी होगी.

बता दें कि टिकट ट्रांसफर की यह सुविधा सिर्फ एक बार मिलेगी. मैरिज पार्टी, एनसीसी कैडेट और छात्रों के मामले में अगर टिकट ट्रांसफर का आग्रह उस समूह के 10 प्रतिशत से अधिक हुआ तो इसकी अनुमति नहीं मिलेगी.

First published: 10 March 2018, 14:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी