Home » बिज़नेस » Good news: Indian railway will provide Rs. 10 lakhs travel insurance on premium of 92 paise
 

खुशखबरीः केवल 92 पैसे में 10 लाख रुपये का बीमा 31 अगस्त से

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:20 IST
(फ्लिकर)

देशवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. भारतीय रेलवे ने आगामी 31 अगस्त से रेलयात्रियों के लिए जीवन बीमा की एक नई योजना शुरू कर दी है. इसके अंतर्गत यात्री 10 लाख रुपये तक का बीमा केवल 92 पैसों में प्राप्त कर सकेंगे.

पीटीआई के मुताबिक रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आईआरसीटीसी वेबसाइट के जरिये रेल टिकट बुकिंग कराने वाले यात्री को 92 पैसे में यात्रा बीमा कराने का विकल्प मिलेगा. 

इससे पहले रेल बजट पेश करने के दौरान रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने भाषण में घोषणा की थी कि रेलवे यात्रियों को टिकट बुक कराने के वक्त यात्रा बीमा सुविधा लेने का विकल्प देगी 

यह नई सुविधा केवल उपनगरीय ट्रेनों को छोड़कर बाकी किसी भी ट्रेन के किसी भी क्लास में ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने वाले यात्रियों को मिलेगी. इसकी शुरुआत परीक्षण के रूप में की जा रही है. 

मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक बीमा कवर पांच साल तक के बच्चों और विदेशी यात्रियों को नहीं मिलेगा. यह बीमा सुविधा उन्हीं यात्रियों को मिल सकेगी जिनके पास कंफर्म्ड, आरएसी या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट होगा. 

बीमा लाभ की सुविधा आतंकी हमलों, डकैती, दंगों, गोलीबारी या लूटपाट होने की स्थिति में भी मिलेगी

इस योजना के अंतर्गत बीमित यात्री के नामांकित या वैध उत्तराधिकारी को यात्री की मृत्यु या पूर्ण विकलांग होने की स्थिति में 10 लाख रुपये, आंशिक रूप से विकलांग होने पर 7.50 लाख रुपये, 2 लाख रुपये तक के अस्पताल के खर्च और पार्थिव शरीर को पहुंचाने के लिए 10 हजार रुपये तक दिए जाएंगे. बीमा लाभ की सुविधा आतंकी हमलों, डकैती, दंगों, गोलीबारी या लूटपाट होने की स्थिति में भी मिलेगी. 

हालांकि टिकट रद्द (कैंसल) कराने पर बीमा प्रीमियम वापस नहीं होगा. यह योजना आईआरसीटीसी और आईसीआईसीआई लोंबार्ड जनरल इंश्योरेंस, रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस और श्रीराम जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के सहयोग से लागू की जा रही है. 

आईआरसीटीसी ने इन बीमा कंपनियों को फिलहाल एक साल के लिए संबद्ध किया है और प्रदर्शन के आधार पर इस संविदा को बढ़ाया जाएगा. 

First published: 25 August 2016, 7:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी