Home » बिज़नेस » Good news: IT industry will hire 1 lac 50 thousand employee this year
 

इस साल यह सेक्टर देगा बंपर नौकरियां, रहें तैयार

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2017, 20:08 IST

वित्तीय वर्ष 2017-18 में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के लिए नौकरियों की भरमार रहेगी. लोग चाहें इस सेक्टर में मंदी के माहौल के बारे में कह रहे हों, लेकिन इस साल अनुमान लगाया गया है कि IT एक्सपोर्ट में 7-8 फीसदी की ग्रोथ होगी.

नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (Nasscom) की मानें तो मौजूदा वित्तीय वर्ष में सूचना प्रौद्योगिकी (IT) उद्योग की विकास दर में 7-8 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. जबकि घरेलू बाजार में इस साल 10-11 फीसदी के विकास का अनुमान है.

नैस्कॉम ने इसके लिए कुछ दिशानिर्देश और ट्रेंड बताए हैं. इसके मुताबिक IT इंडस्ट्री एक दिलचस्प मोड पर है. हैदराबाद में मीडिया से बातचीत में नैस्कॉम के अध्यक्ष आर चंद्रशेखरन ने कहा कि इस साल IT इंडस्ट्री में 1.30 लाख से लेकर 1.50 लाख नई नौकरियों के अवसर पैदा हो सकते हैं. IT इंडस्ट्री का मुख्य फोकस कर्मचारियों की रि-स्किलिंग और नए टैलेंट को रोजगार देने पर है.

 

गौरतलब है कि बीते वित्तीय वर्ष (2016-17) में 1.70 लाख कर्मचारियों की नियुक्ति हुई थी. चंद्रशेखरन के मुताबिक बड़े विदेशी बाजारों में राजनीतिक और आर्थिक अनिश्चितताओं के कारण यह उद्योग प्रभावित हुआ है. इसके साथ ही IT कंपनियों की कार्यक्षमता भी प्रभावित हुई है. लेकिन उम्मीद है कि अगला साल सकारात्मक होगा.

उन्होंने कहा, "वैश्विक सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भारत की हिस्सेदारी पहले जैसी नहीं है, बल्कि लगातार बढ़ोतरी कर रही है." नैस्कॉम की मानें तो भारत का सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग 154 अरब डॉलर का हो चुका है. जबकि बीते वित्तीय वर्ष में इसके रेवेन्यू में 11 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई. इसमें डिजिटल बिजनेस का योगदान विशेष रहा है.

चंद्रशेखरन के मुताबिक, "सवाल यह था कि डिजिटल आने से भारतीय IT इंडस्ट्री में गिरावट देखी जाएगी, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि डिजिटल एक नई ऊंचाई छू रहा है."

First published: 22 June 2017, 20:08 IST
 
अगली कहानी