Home » बिज़नेस » Good news: JIO Welcome Offer is not ending on 3 December, Reliance can extend this free period from 31 Dec 2016, if it likes
 

खुशखबरीः 3 दिसंबर को नहीं खत्म होगा जियो वेल्कम ऑफर, 31/12 के बाद भी जारी रह सकती है स्कीम

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 22 October 2016, 19:22 IST

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) द्वारा बृहस्पतिवार को जारी सूचना के मुताबिक रिलायंस जियो के मुफ्त वेल्कम ऑफर की वैधता 3 दिसंबर को खत्म हो जाएगी. तमाम मीडिया द्वारा यह खबर खूब चलाई गई. लेकिन हकीकत में जियो यूजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि जियो वेल्कम ऑफर की वैधता पूर्ववत यानी 31 दिसंबर 2016 तक ही रहेगी.

दरअसल रिलायंस द्वारा 5 सितंबर से जियो वेल्कम ऑफर की घोषणा की गई थी. इस ऑफर के अंतर्गत रिलायंस जियो 4जी सिम लेने वाले हर यूजर को 31 दिसंबर 2016 तक मुफ्त 4जी डाटा, अनलिमिटेड वॉयस-वीडियो कॉल, एसएमएस, ऐप्स आदि की सेवाएं देने का वादा किया गया था. 

आईफोन 7 का 32 जीबी वर्जन, 128 जीबी से आठ गुना धीमा!

लेकिन देश की अन्य टेलीकॉम कंपनियों द्वारा रिलायंस के इस ऑफर के खिलाफ ट्राई में शिकायत की गई जिसके बाद ट्राई ने बृहस्पतिवार को भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया, आईडिया सेल्युलर और टेलीनॉर कंपनियों के अधिकारियों को सूचना भेजी गई कि प्रमोशनल ऑफर्स की गाइडलाइंस के मुताबिक रिलायंस जियो 90 दिनों से ज्यादा वक्त तक मुफ्त सेवा नहीं दे सकती, इसलिए 5 सितंबर से 90 दिन पूरा होने तक यानी 3 दिसंबर 2016 को यह ऑफर खत्म हो जाएगा. 

इस जानकारी के सामने आने के बाद अधिकांश मीडिया द्वारा यह रिपोर्ट जारी की गई कि जियो यूजर्स मुफ्त सेवा का फायदा 3 दिसंबर तक ही ले सकेंगे. लेकिन हकीकत यह है कि रिलायंस जियो द्वारा उसी दिन देर शाम को एक बयान जारी किया गया जिसमें कंपनी ने बताया कि उन्होंने ट्राई को एक संशोधित योजना भेजी थी जिसे ट्राई ने स्वीकार कर लिया है खत्म होने वाली आधिकारिक 90 दिनों की वैधता के बाद ग्राहक खुद को इसके यूजर्स के तौर पर पुनः सब्सक्राइब करवाकर 31 दिसंबर तक इसकी मुफ्त सेवाएं पा सकेंगे.

ट्राईः देश में सबसे कम है रिलायंस जियो की 4जी स्पीड

रिलायंस जियो द्वारा जारी बयान के मुताबिक, "आरजेआईएल द्वारा ट्राई को दी गई सूचना के अनुसार जियो वेल्कम ऑफर का सब्सक्रिप्शन सभी ग्राहकों के लिए आगामी 3 दिसंबर 2016 तक ही है. कंपनी पुनः यह बात सुनिश्चित करती है कि इस ऑफर के तहत मिलने वाले मुफ्त अनलिमिटेड वॉयस-डाटा के फायदे सभी ग्राहकों के लिए 31 दिसंबर 2016 तक मिलेंगे."

इतना ही नहीं जियो ने इसके साथ ही अगर वो चाहे तो 31 दिसंबर 2016 के बाद भी वेल्कम ऑफर के फायदे ग्राहकों को मिलते रहें, इसका रास्ता भी खोल लिया है. 

यूजर्स बंद करवा रहे रिलायंस जियो 4जी कनेक्शन, हर 4जी फोन में नहीं चल रहा सिम

बृहस्पतिवार को जारी बयान में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा, "सभी नेटवर्कों के बीच इंटरकनेक्शन कंजेशन और सर्विस पैरामीटर्स की क्वॉलिटी के जियो मैनेजमेंट द्वारा तय किए गए बेंचमार्क के अनुरूप न होने पर अगर ग्राहकों को बेहतर अनुभव नहीं मिलता है तो जियो अपनी मुफ्त सेवाओं की अवधि को और बढ़ा सकता है." कंपनी का कहना है कि हर 100 कॉल मिलाने पर 75 कॉल ड्रॉप हो रही हैं. 

First published: 22 October 2016, 19:22 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी