Home » बिज़नेस » Good news: no money has been withdrawn from ATM but accounts have been cut, RBI has made new rules
 

खुशखबरी: ATM से पैसे नहीं निकले लेकिन खाते से कट गए हैं, RBI ने दिए सख्त निर्देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2019, 14:05 IST

एटीएम से पैसे निकालते समय अगर अपने अकाउंट से पैसे कट गए हैं लेकिन नकदी नहीं आयी तो आप मुश्किल में पड़ जाते हैं और आपके खाते में पैसे वापस आने में कई दिन लग जाते हैं. अब बैंक खाताधारकों के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने ऐसे विफल लेनदेन के लिए नए नियम लागू किए हैं.

आरबीआई ने असफल एटीएम लेनदेन के लिए नए नियम लागू किये हैं. आरबीआई के नए दिशानिर्देशों के अनुसार एटीएम लेनदेन के मामले में जहां ग्राहक के खाते में डेबिट किया गया है लेकिन नकदी नहीं निकाली गई है, ऐसे में वित्तीय संस्थान को 5 दिनों के भीतर पैसे खाते में वापस करने होंगे.

 

यदि वित्तीय संस्थान 5 दिनों में लेनदेन को रिवर्स करने में विफल रहते हैं, तो उन्हें खाताधारक को 5 दिन के बाद 100 का मुआवजा देना होगा. असफल लेनदेन और मुआवजे के ऑटो-रिवर्सल के लिए यह नया ढांचा माइक्रो-एटीएम में विफल लेनदेन पर भी लागू होता है, जो मूल रूप से कम लागत वाले उपकरण हैं जो बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से बुनियादी बैंकिंग लेनदेन का समर्थन करते हैं.

डेबिट कार्ड ट्रांसफर में विफल डेबिट कार्ड के मामले में जहां ग्राहक के कार्ड खाते में डेबिट किया गया है, लेकिन लाभार्थी कार्ड खाते को क्रेडिट नहीं किया गया है, वित्तीय संस्थानों 1 दिन के भीतर लेनदेन को वापस करना होगा. यदि इस समयावधि में लेन-देन वापस नहीं होता है या लाभार्थी के खाते में राशि जमा नहीं की जाती है, तो 100 प्रति दिन के हिसाब से मुआवजे का भुगतान करना होगा.

 50,000 के पार पहुंची Kia Seltos की बुकिंग, Vodafone Idea से है ये खास समझौता

First published: 12 October 2019, 10:10 IST
 
अगली कहानी