Home » बिज़नेस » Good news: Reliance Jio 4G Preview offer now open for all 4G smartphone, Go & Get it
 

सबसे बड़ी खुशखबरीः मुफ्त रिलायंस जियो 4जी सिम और अनलिमिटेड ऑफर अब हर 4जी स्मार्टफोन यूजर के लिए

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 21 August 2016, 16:15 IST

4जी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अब तक केवल 'लाइफ' के अलावा सैमसंग और एलजी के चुनिंदा 4जी हैंडसेट के जारी किया गया रिलायंस जियो सिम का प्रीव्यू ऑफर अब किसी भी 4जी स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध हो गया है. इसका मतलब कि अगर आपके पास लिनोवो, शाओमी, आसुस, ऑनर या किसी भी कंपनी का 4जी स्मार्टफोन है तो आप रिलायंस जियो का सिम कार्ड मुफ्त में पाकर बिना पैसे दिए 90 दिनों के लिए अनलिमिटेड 4जी डाटा, वीडियो-वॉयस कॉल, एसएमएस का मजा उठा सकते हैं.

इंडियाटुडे में छपी खबर की मानें तो रिलायंस के कर्मचारियों, चुनिंदा सहयोगियों और सैमसंग-एलजी के स्मार्टफोन यूजर्स की ही तरह कोई भी 4जी यूजर्स अब रिलायंस जियो की 4जी सेवा की बीटा टेस्टिंग कर सकता है. बीते साल दिसंबर से शुरू हुई जियो सेवा पहले रिलायंस कर्मचारियों और कुछ सहयोगियों के लिए ही जारी की गई थी. इसके बाद रिलायंस के 'लाइफ' और सैमसंग के चुनिंदा स्मार्टफोनों के लिए इस सेवा को शुरू किया गया.

अभी हाल ही में इस स्कीम में सैमसंग के तमाम 4जी फोनों को शामिल करने के साथ ही एलजी के भी हैंडसेट जोड़े गए. जियो प्रीव्यू ऑफर स्कीम के तहत इसका सिम कार्ड मुफ्त में लेकर एक्टीवेट कराने के बाद तीन माह (90 दिनों) तक के लिए मुफ्त 4जी इंटरनेट डाटा, वॉयस-वीडियो कॉल और एसएमएस समेत तमाम जियो सेवाएं इस्तेमाल की जा सकती हैं.

केवल 7 स्टेप्स में पाएं एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए रिलायंस 4जी सिम

फिलहाल जियो सिम पाने के लिए चुनिंदा रिलायंस डिजिटल स्टोर ही अधिकृत किए गए हैं जहां से आप सिम ले सकते हैं

लेकिन अब लाइफ, सैमसंग और एलजी के लिए ही जारी इस धांसू योजना की सीमाएं टूट गई हैं. इंडियाटुडे के मुताबिक अब जियो प्रीव्यू ऑफर को कोई भी 4जी स्मार्टफोन यूजर्स पा सकता है. बताया जा रहा है कि कंपनी जियो की लॉन्चिंग से पहले इसे बड़ी तादाद में जारी कर देना चाहती हैं. हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक लॉन्चिंग की घोषणा नहीं की गई है.

सूत्रों की मानें तो अब हर 4जी फोन के लिए जियो स्कीम खोल दी गई है. हालांकि जियो प्रीव्यू ऑफर को पाने के लिए हर रिलायंस डिजिटल और डिजिटल एक्सप्रेस मिनी स्टोर को इसकी सूचना कंपनी द्वारा नहीं भेजी गई है.

इसका मतलब कि फिलहाल जियो सिम पाने के लिए चुनिंदा रिलायंस डिजिटल स्टोर ही अधिकृत किए गए हैं. जबकि कई ऐसे स्टोर्स भी हैं जिन्हें इस बारे में सूचना नहीं दी गई है. 

रिलायंस जियो प्रीव्यू ऑफर में जुड़े एलजी और सैमसंग के नए हैंडसेट

सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया, "ऐसी उम्मीद है कि इस सप्ताह के अंत तक जियो 4जी प्रीव्यू को सभी 4जी हैंडसेट्स के लिए लागू कर दिया जाएगा और यह सभी रिलायंस डिजिटल और डिजिटल एक्सप्रेस मिनी स्टोर्स पर उपलब्ध होगी."

इसलिए अगर आपके पास भी 4जी स्मार्टफोन है और आप जियो प्रीव्यू ऑफर वाला 4जी सिम मुफ्त में पाना चाहते हैं तो बेहतर यह रहेगा कि पहले जियो डॉट कॉम की वेबसाइट पर जाकर अपने नजदीकी रिलायंस स्टोर की जानकारी निकाल लें और स्टोर पर पहुंचने से पहले फोन करके उनसे इस ऑफर की जानकारी ले लें कि क्या हर 4जी फोन के लिए जियो प्रीव्यू ऑफर शुरू कर दिया गया है. अगर हां में जवाब मिलता है तो बल्ले-बल्ले और अगर नहीं तो किसी दूसरे नजदीकी स्टोर में फोन मिलाएं.

एक बात और खबर लिखे जाने से पहले हमनें भी इस बात की जांच की क्या यह वाकई सच है या नहीं. इसके लिए पहले जियो के कस्टमर केयर पर फोन मिलाया जो बहुत मुश्किल से लगा. कस्टमर केयर प्रतिनिधि ने इस बात से साफ इनकार कर दिया कि जियो प्रीव्यू ऑफर हर 4जी फोन के लिए शुरू कर दिया गया है. उसने कहा कि फिलहाल यह सेवा केवल लाइफ, सैमसंग और एलजी के चुनिंदा हैंडसेट्स के लिए ही उपलब्ध है.

एक बात और खबर लिखे जाने से पहले हमनें भी इस बात की जांच की क्या यह वाकई सच है या नहीं

तीन महीने मुफ्त 4जी डाटा के साथ 'जियो लाइफ'

लेकिन इसके बाद हमने नोएडा के एक स्टोर पर फोन किया और उस स्टोर के प्रतिनिधि ने कहा, "हां जियो प्रीव्यू ऑफर हर 4जी स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. इसके लिए आपको अपने घर का पता, पहचान के दस्तावेज और नवीनतम फोटोग्राफ लेकर स्टोर आना होगा और आपको सिम कार्ड मिल जाएगा." 

हां तो अगर किसी नजदीकी रिलायंस डिजिटल स्टोर से आपको हां का जवाब मिल जाता है तो आप अपना 4जी हैंडसेट, दो नवीनतम (आपकी शक्ल फोटो से मिलनी चाहिए यानी फोटो ज्यादा पुरानी न हो) पासपोर्ट आकार के फोटो, आवास और पहचान प्रमाणपत्र जिनमें आपकी फोटो स्पष्ट रूप से दिख रही हो लेकर जाना होगा.

और इतना ही नहीं सैमसंग और एलजी फोन की तरह अन्य 4जी यूजर्स को इसके लिए किसी प्रीव्यू कोड को जनरेट करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. रिलायंस स्टोर पर यह कोड आपको दे दिया जाएगा. हालांकि आपको माई जियो ऐप और इसके अंतर्गत 11 बंडल्ड ऐप अपने फोन पर इंस्टॉल करने पड़ सकते हैं.

मोबाइल इंटरनेट डाटाः प्राइस वार में जल्द आएंगे अच्छे दिन

इसके साथ ही अगर आपके पास एक से ज्यादा 4जी फोन हैं तो भी आप इनके लिए यह सिम कार्ड ले सकते हैं, बस आपको बातचीत में थोड़ा तेज होना चाहिए.

First published: 21 August 2016, 16:15 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी