Home » बिज़नेस » Google Gmail celebrates 15 years by adding scheduled email and Smart Compose for mobile
 

Google के Gmail ने आज पूरा किया 15 साल का सफर, यूजर्स को दी ये बड़ी सौगात

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 April 2019, 17:11 IST
Google

सर्च इंजन कंपनी Google की ईमेल सेवा-G-mail के सोमवार को 15 वर्ष हो गए. G-mail के 1.5 अरब सक्रिय मासिक उपयोगकर्ता हैं. पॉल बुशीट द्वारा 1 अप्रैल 2004 को बनाई गई G-mail को एक गीगाबाइट (जीबी) प्रति यूजर की स्टोरेज क्षमता के साथ शुरू किया गया था. G-mail आज 15 जीबी का स्टोरेज निशुल्क देती है. यूजर्स 50 एमबी तक के ईमेल रिसीव कर सकते हैं जिनमें अटैचमेंट्स भी हो सकते हैं, वहीं यूजर्स 25 एमबी तक का ईमेल भेज सकते हैं.

 

G-Mail

बड़ी फाइलें भेजने के लिए यूजर्स फाइल गूगल ड्राइव से मैसेज में इंसर्ट कर सकते हैं. सीएनईटी की रिपोर्ट के अनुसार,"याहू के 22.8 करोड़ सक्रिय मासिक उपभोक्ता हैं. गूगल ने धीरे-धीरे एओएल मेल और हॉटमेल जैसी मेल सर्विसेज का स्थान ले लिया है." उपभोक्ताओं के लिए यह भी निशुल्क है लेकिन G-mail अब प्रजेंटेशन और वर्ल्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर जैसे उद्यमी उत्पादों के लिए निशुल्क नहीं रहा है.

 

Google G-Mail

G-mail के एक साल बाद कंपनी ने गूगल मैप्स लांच किया जो अब वेब पर मानचित्र की प्रमुख सेवा है. Google सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रोएड और सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग साइट यूट्यूब भी लाया. कंपनी ने क्रोम ब्राउजर बनाया जिसके बाद माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्रोरर को वरीयता देने वाले यूजर क्रोम ब्राउजर को चुनने लगे.

अक्षय कुमार ने दिखाया बड़ा दिल, स्टंटमैन की मौत पर परिवार को दी 20 लाख रुपये की मदद

First published: 1 April 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी