Home » बिज़नेस » Google is India's most influential brand, Samsung, Jio & Patanjali also present in the list
 

देश के सबसे रसूख वाले ब्रांड्स में Google के साथ पतंजलि और Jio भी हुए शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 July 2017, 19:37 IST

योग गुरु बाबा रामदेव के ब्रांड पतंजलि और मुकेश अंबानी द्वारा पिछले साल लॉन्च किए गए Jio टेलीकॉम ने देश के सबसे रसूख वाले ब्रांड्स में जगह बना ली है.

वैश्विक रिसर्च कंपनी Ipsos द्वारा किए गए शोध के मुताबिक भारत में Google को सबसे ज्यादा प्रभावशाली ब्रांड माना जाता है और सबसे ज्यादा प्रभावी ब्रांड की सूची में यह पहले नंबर पर है.

Google के बाद दूसरे पायदान पर नंबर आता है दुनिया को विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम देने वाली आईटी कंपनी Microsoft का. जबकि दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म Facebook को देश का तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावशाली ब्रांड माना जाता है.

इसके बाद चौथे नंबर पर योगगुरु बाबा रामदेव का ब्रांड पतंजलि है, जिसने काफी कम वक्त में बहुत तेजी से बाजार पर कब्जा जमाया है. रिसर्च एजेंसी के मुताबिक पांचवें नंबर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) भारत का प्रभावी ब्रांड है.

वहीं, दुनिया का प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon भारतीयों को प्रभावित करने में छठे जबकि इलेक्ट्रॉनिक्स-स्मार्टफोन की दिग्गज कंपनी Samsung सातवें पायदान पर काबिज है.

इसके बाद आठवें नंबर पर देश का नंबर एक टेलीकॉम ऑपरेटर Airtel, नौंवें पर Reliance Jio और 10वें पर देसी ई-कॉमर्स पोर्टल Flipkart का नाम आता है.

Ipsos ने अपने अध्ययन में 21 देशों के 100 से ज्यादा ब्रांड्स को परखा. इस शोध के दौरान 36,600 इंटरव्यूज भी लिए गए. वहीं, टॉप 10 सूची के बाद 11 से 20वें स्थान तक काबिज रहने में स्नैपडील, एप्पल, डेटॉल, कैडबरी, सोनी, एचडीएफसी बैंक, मारुति सुजूकी, गुडडे और अमूल का नाम शामिल रहा. 

First published: 15 July 2017, 19:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी