Home » बिज़नेस » Google launches BHIM like Payment App Tez: check how to use & specifications
 

जानिए कैसे इस्तेमाल करें लेटेस्ट पेमेंट ऐप Google Tez, बेहद आसान स्टेप्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 September 2017, 14:15 IST

डिजिटल इंडिया और कैशलेस इकोनॉमी की दिशा में बढ़ते देश में दिग्गज इंटरनेट कंपनी Google ने अपने पहले UPI आधारित पेमेंट ऐप Tez को लॉन्च कर दिया है. BHIM, PhonePe जैसे इस डिजिटल पेमेंट ऐप का मकसद अपने यूजर्स को एक बेहतरीन पेमेंट प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना है.

लेकिन अब जब बाजार में पहले से ही तमाम डिजिटल पेमेंट ऐप्स मौजूद हैं, Google Tez ऐप में ऐसा क्या अलग है ताकी आप इसका इस्तेमाल करें. चलिए आपको बताते हैं Google Tez ऐप से जुड़ी सभी जानकारियां.

  • अन्य पेमेंट ऐप्स की ही तरह Google Tez का मकसद भी रकम भेजने और पाने वाले व्यक्ति के बीच बैंक ट्रांजैक्शन को पूरा करना है. यहां आपको यह पता होना जरूरी है कि Google Tez, PayTM, Mobikwik, PayZapp जैसी ई-वॉलेट (डिजिटल वॉलेज) सर्विस नहीं है. बल्कि यह PhonePe, BHIM जैसा एक UPI (Unified Payment Interface) है.
  • इस नए पेमेंट ऐप Google Tez का एक दिलचस्प और नया फीचर 'Cash Mode' है, जिसके लिए पाने वाले की किसी जानकारी को भरे बिना पैसे भेजे जा सकते हैं. इसके लिए आपको दूसरे व्यक्ति (पाने वाले) की जरूरी जानकारी जैसे ID, Phone Number, Account Number पता होने की जरूरत नहीं है. बस आप दूसरे व्यक्ति के Google Tez ऐप में आने वाला QR Code अपने ऐप से स्कैन करें और पेमेंट कर दें.
  • Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर Google Tez ऐप का साइज करीब 8MB है, हालांकि BHIM (2.99MB) और PhonePe (4.26MB) की तुलना में यह थोड़ा भारी है. इंस्टॉलेशन के बाद यह फोन पर करीब 20MB का स्थान घेरता है. वहीं, iOS प्लेटफॉर्म के लिए यह साइज थोड़ा बढ़कर 54.6MB हो जाता है.
  • इस ऐप को इंस्टॉल करने पर यूजर्स अपनी स्थानीय भाषा जैसे हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगू आदि को भी चुन सकते हैं. इसके बाद यह ऐप यूजर्स से उनके उस मोबाइल नंबर को मांगेगा जो बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ है.
  • यह ऐप यूजर्स के Phone पर पहले से मौजूद Google Account से भी जुड़ता है. भले ही यूजर्स अपना दूसरा ईमेल अकाउंट दे दे, लेकिन Google Tez को इस्तेमाल करने के लिए Google Account होना जरूरी है.
  • फोन नंबर डालने के बाद यह ऐप OTP भेजेगा और यह कंफर्म होने के बाद नया Google PIN बनाने या पहले से ही फोन पर मौजूद स्क्रीन लॉक मेथड को इस्तेमाल करने के लिए पूछेगा.
  • अब यूजर अपने Bank Account की डिटेल देंगे, जिससे UPI ट्रांजैक्शन किए जाएं. यह ऐप यूजर्स को अपना बैंक अकाउंट जोड़ने के लिए गाइड भी करेगा.
  • इस ऐप से पेमेंट करना भी काफी आसान है क्योंकि Google Tez यूजर की फोनबुक में मौजूद कॉन्टैक्ट्स (जिनके पास Google Tez ऐप है) को सीधे दिखा देता है और उन्हें एक क्लिक में पेमेंट की जा सकती है.
  • वहीं, नए यूजर या जो Google Tez पर नहीं हैं, उन्हें पेमेंट करने के लिए पहले बैंक अकाउंट नंबर, IFSC कोड डालना पड़ता है. या फिर UPI ID या QR Code के जरिये पेमेंट की जा सकती है.
First published: 19 September 2017, 14:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी