Home » बिज़नेस » Google offering users to earn money, know how to utilize it
 

Google दे रहा कमाई का मौका, जानिए कैसे भरें जेब

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2017, 19:19 IST

यूं तो दुनिया के प्रमुख सर्च इंजन Google के बारे में हर कोई जानता है और ज्यादातर लोग इससे किसी न किसी तरह से जुड़े हुए हैं. अभी तक लोग Google का इस्तेमाल कर इसे ही पैसे कमाने का मौका दे रहे थे. लेकिन अब Google ने अपने यूजर्स को भी कमाई का मौका दिया है.

इसके लिए Google ने Opinion Reward App को तुर्की, सिंगापुर समेत भारत में भी लॉन्च कर दिया है. Google का यह ऐप एक सर्वे आधारित है और इसमें कुछ सवालों का जवाब मांगा गया है, जिसका जवाब देने के बाद Google Play Store पर क्रेडिट पाया जा सकता है.

इसके ऐवज में Google एक सर्वे पूरा करने पर 10 रुपये का भुगतान करेगा. अब अगर आप सोच रहे हैं कि Google का यह सर्वे कैसे काम करता है तो यहां बता दें कि इसके लिए आपको Google सर्वे के सवालों के जवाब देने होंगे. हर सही जवाब के बदले Google द्वारा यूजर्स को Play Store के लिए एक क्रेडिट दिया जाएगा.

 

इस सर्वे में हिस्सा लेने और पैसे कमाने के लिए सबसे पहले यूजर्स को Google Play Store पर जाकर यह ऐप डाउनलोड करनी होगी. इसके बाद यूजर्स से कुछ बेसिक सवाल पूछे जाएंगे जिनके जवाब देने होंगे. Google द्वारा हर सप्ताह यूजर्स को सर्वे भेजे जाएंगे.

जब भी Google द्वारा यूजर्स को नया सर्वे भेजा जाएगा, इसके लिए उसे नोटिफिकेशन मिलेगा. यहां ध्यान देने वाली बात है कि इसके लिए यूजर्स को 24 घंटे से पहले इनका जवाब देना होगा. अगर आप निर्धारित 24 घंटे के भीतर जवाब नहीं दे पाए तो यह एक्सपायर हो जाएगा और इसके लिए आपको कोई भुगतान नहीं किया जाएगा.

वहीं, Opinion Reward App डाउनलोड करने के बाद Google आपका नाम और पिन कोड पूछेगा, जिसके भरने के बाद आपके मुल्क का नाम जानेगा. इसके अलावा Google इस ऐप में आपकी उम्र, लिंग, सालाना कमाई (वैकल्पिक) और भाषा भी पूछेगा.

First published: 27 May 2017, 19:19 IST
 
अगली कहानी