Home » बिज़नेस » Google plans to open retail stores in India to boost sales of Pixel smartphones & challenge Samsung, Apple, Xiaomi, Vivo, etc: claims report
 

इस वजह से टॉप ऑनलाइन कंपनी खोलेगी ऑफलाइन स्टोर्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 December 2017, 14:50 IST

एक ओर इंटरनेट के जरिये पहचान बनाकर एक कंपनी ने खुद को दुनिया का दिग्गज ब्रांड बना लिया. लेकिन दूसरी ओर अभी भी उसे लगता है कि पूरी दुनिया फिलहाल ऑनलाइन ही खरीदारी नहीं करती, इसलिए धंधा बढ़ाने की वजह से उसने अब ऑफलाइन स्टोर्स खोलने की तैयारी की है.

हम बात कर रहे हैं दुनिया की प्रमुख तकनीकी कंपनी Google की. खबर है कि Google अब भारत में अपने स्मार्टफोन Pixel की बिक्री बढ़ाने के लिए रिटेल स्टोर्स खोलने जा रही है, ताकि उसके स्मार्टफोनों का मंदा धंधा, गर्मा जाए. इकोनॉमिक टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले से जुड़े तीन लोगों ने यह जानकारी दी.

रिपोर्ट में Google की इस योजना से जुड़े तीन लोगों के हवाले से लिखा गया कि दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते बाजार में प्रतिस्पर्धा में पीछे होने के चलते कंपनी यह योजना बना रही है.

एक ने कहा, "उनके यहां पर स्टोर्स खोलने की योजना है और कंपनी भारत में एक्सपीरियंस सेंटर्स खोल सकती है." वहीं, दूसरे व्यक्ति के मुताबिक, "वे (कंपनी) ऐसा विचार कर रहे हैं और कंपनी 2018 के अंत तक स्टोर्स खोल सकती है." मामले से जुड़े तीसरे जानकार के मुताबिक Google ने इस योजना को लागू करने के लिए Apple के एक वरिष्ठ अधिकारी को नियुक्त किया है.

एक ने कहा, "उनके यहां पर स्टोर्स खोलने की योजना है और कंपनी भारत में एक्सपीरियंस सेंटर्स खोल सकती है." वहीं, दूसरे व्यक्ति के मुताबिक, "वे (कंपनी) ऐसा विचार कर रहे हैं और कंपनी 2018 के अंत तक स्टोर्स खोल सकती है." मामले से जुड़े तीसरे जानकार के मुताबिक Google ने इस योजना को लागू करने के लिए Apple के एक वरिष्ठ अधिकारी को नियुक्त किया है.

हालांकि, इकोनॉमिक टाइम्स को भेजी गई एक ईमेल प्रतिक्रिया में Google ने कहा, "हम किसी भी अफवाह या अटकलों पर टिप्पणी नहीं करते."

कहा जा रहा है कि बीते कुछ सप्ताह के भीतर Google देश भर के कई मॉल्स में खुले पॉप-अप स्टोर्स से मिली प्रतिक्रिया ने कंपनी को काफी प्रोत्साहित किया है. मुंबई के हाई स्ट्रीट फिनिक्स और दिल्ली-एनसीआर के सेलेक्ट सिटीवॉक, प्रॉमिनेड और मॉल ऑफ इंडिया में Pixel 2 को प्रदर्शित करने के साथ ही यूजर्स को इसके फीचर्स के बारे में जागरूक करने के लिए खोले गए इन स्टोर्स पर यूजर्स ने काफी दिलचस्पी दिखाई.

रिपोर्ट में आगे लिखा हुआ है कि देश के दो प्रमुख मॉल्स ने कहा कि उन्हें Google Stores खोलने के लिए स्थान की जरूरत संबंधी आवेदन मिला है.

एक माह से भी ज्यादा वक्त तक के लिए खोले गए पॉप-अप स्टोर वाले मॉल के एक टॉप एग्जीक्यूटिव ने बताया, "उन्हें इस बात का पता चला कि फिजिकल स्टोर्स भी काफी महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि आप तमाम फीचर्स को पूरी तरह ऑनलाइन नहीं समझा सकते." उन्होंने कहा कि कंपनी ने अपने Pixel 2 के लिए मॉल में बने पॉप अप स्टोर में एक डार्क-रूम बनाया है, ताकि दिखाया जा सके कि कैसे यह फोन कम रोशनी या रात में भी अच्छी तस्वीरें ले सकता है.

देश में अपने स्मार्टफोनों की बिक्री बढ़ाने के लिए Google की नवीनतम रणनीति है

Google द्वारा खोले जाने वाले स्टोर्स का इस्तेमाल कंपनी अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री के लिए भी कर सकती है. Google के उत्पादों में स्मार्टफोनों के अलावा होम स्मार्ट स्पीकर्स, क्रोमकास्ट स्ट्रीमिंग डिवाइसें, पिक्सल लैपटॉप्स, डे-ड्रीम व्यू वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट्स आदि शामिल हैं.

यह देश में अपने स्मार्टफोनों की बिक्री बढ़ाने के लिए Google की नवीनतम रणनीति है क्योंकि इस मामले में ही कंपनी Apple, Samsung ही नहीं Xiaomi, Vivo और Oppo जैसे चीन के ब्रांड्स सेे भी पिछड़ रही है. फिजिकल स्टोर्स खोलने की कड़ी में यह Google का दूसरा चरण हो सकता है. इससे पहले 2013 मेें Google नेे BK Modi की Spice Group से हाथ मिलाया था ताकि वो AndroidLand आउटलेट्स खोलकर तमाम कंपनियों समेत अपने खुद के ब्रांड वाले स्मार्टफोन बेच सके.

शुरुआत में स्पाइस की योजना 18 माह के भीतर 50 AndroidLand खोलने की थी, लेकिन दिल्ली के सेलेक्ट सिटीवॉक और नोएडा के द ग्रेट इंडिया प्लेस मॉल में दो स्टोर्स खोलने के बाद हुई खराब बिक्री के नतीजों के चलते यह योजना बंद कर दी गई थी.

First published: 26 December 2017, 14:49 IST
 
अगली कहानी