Home » बिज़नेस » Government Hikes Sugarcane Price By Rs 20 Per Quintal
 

MSP के बाद अब गन्ना किसानों को मोदी सरकार ने दिया एक और बड़ा तोहफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2018, 16:39 IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली केन्द्रीय कैबिनेट जल्द गन्ने की नई कीमतों का ऐलान कर सकती है. माना जा रहा है कि सरकार गन्ने की कीमत 255 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 275 रुपए प्रति क्विंटल कर सकती है.

कुछ दिन पहले सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 200 रुपए प्रति क्विंटल तक बढ़ा दिया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कैबिनेट को भेजे प्रस्ताव में गन्ने की कीमत में 20 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव दिया है.

 

खाद्य मंत्रालय के प्रस्ताव के मुताबिक किसानों को नई कीमत तभी दी जाएगी जब उनके गन्ने की रिकवरी 10% होगी. पिछले यह 9.50% रखी गई थी. रिकवरी इससे जितनी कम होगी, कीमत उसी अनुपात में कम होती जाती है. अनुमान के मुताबिक़ 10% रिकवरी तय होने से किसानों को 7-8 रुपए प्रति क्विंटल का ही फायदा होगा.

उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे प्रमुख गन्ना उत्पादक राज्यों की सरकारें किसानों को गन्ने की एफआरपी के अतिरिक्त किसानों को बोनस भी देती हैं. कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री ने देश के क़रीब 150 गन्ना किसानों से मुलाक़ात कर उनकी समस्याएं सुनी थी. सरकार इस बात को भी ध्यान में रख रही है कि वर्तमान में चीनी मिलों पर किसानों का बकाया लगभग 23000 करोड़ के पार पहुंच चुका है.

ये भी पढ़ें : ट्रैफिक पुलिस को अब नहीं दिखाने होंगे गाड़ी के कागज, मान्य होंगे ई-दस्तावेज

First published: 18 July 2018, 16:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी