Home » बिज़नेस » Government introduced VRS plan for employees of MNTL, this way pension will be paid
 

MTNL कर्मचारियों के लिए सरकार ने पेश किया VRS प्लान, ऐसे होगा पेंशन का भुगतान

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 November 2019, 12:19 IST

सरकारी दूरसंचार कंपनी एमटीएनएल ने आज कहा कि उसे सरकार से एक पत्र मिला है जिसमें कंपनी के पुनरुद्धार योजना का विवरण है. इस महीने की शुरुआत में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने घाटे में चल रही दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल के लिए एक पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दे दी थी, जिसमें कर्मचारियों के लिए संप्रभु बांड और स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) का जिक्र किया गया था.

पत्र में कहा गया है ''केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 23 नवंबर 2019 को हुई बैठक में बीएसएनएल और एमटीएनएल के पुनरुद्धार के लिए DoT के प्रस्तावों पर विचार और अनुमोदन किया. इसके तहत 50 वर्ष या इससे अधिक आयु के कर्मचारियों को गुजरात मॉडल पर वीआरएस की पेशकश करके कर्मचारी लागत में कमी की जाएगी.

 

वीआरएस का विकल्प चुनने पर वर्तमान में 55 वर्ष से अधिक आयु के कर्मचारियों के लिए पेंशन तभी शुरू की जाएगी जब वे 60 वर्ष की आयु (वर्तमान सेवानिवृत्ति की आयु) प्राप्त कर लेंगे. कर्मचारियों के लिए वर्तमान में 55 वर्ष और उससे कम आयु में वीआरएस के लिए चयन करने पर छठे वर्ष यानी 2024-25 में पेंशन शुरू की जाएगी.

हालांकि जिस तारीख को ग्रेच्युटी का भुगतान किया जाना है, उससे पहले वीआरएस लेने वाले की मृत्यु के मामले में, पात्र दावेदारों को तत्काल सेवानिवृत्ति ग्रेच्युटी जारी की जाएगी. ग्रेच्युटी जारी होने तक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति की तिथि से प्रचलित जीपीएफ दरों पर साधारण ब्याज, आस्थगित ग्रेच्युटी राशि पर भुगतान किया जाएगा.

 LPG सिलेंडर हुआ 76 रुपये महंगा, जानिए अपने शहर के दाम

First published: 1 November 2019, 12:11 IST
 
अगली कहानी