Home » बिज़नेस » government of tamilnadu will give 2000 rupees to every bpl family as special relief
 

केंद्र के बाद इस राज्य सरकार की बड़ी घोषणा, गरीब परिवारों को 2000 रुपये नकद देने का ऐलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2019, 17:10 IST

लोक सभा चुनाव को देखते हुए इस बार पेश किए गए अंतरिम बजट में मोदी सरकार ने गरीबों, किसानों और आर्थिक रुप से पिछड़े वर्गों के लिए कई लाभकारी और लोक-लुभावन योजनाओं की घोषणा की थी. अब इसी तर्ज पर कई राज्य सरकारें भी आम जतना को सीधा लाभ पहुंचाने (लुभाने) के लिए लुभावनी स्कीम लांच कर रही है. राज्यभर में गरीबी रेखा से नीचे गुजर -बसर कर रहे करीब 60 लाख परिवारों को दो-दो हजार रुपये की विशेष सहायता राशि देने का ऐलान तमिलनाडु सरकार ने किया है.

राज्य के मुख्यमंत्री केपलानीस्वामी ने कहा कि यह प्रस्ताव समावेशी विकास सुनिश्चित करने के राज्य सरकार के प्रयासों का हिस्सा है. पलानीस्वामी ने कहा कि यह प्रस्ताव समावेशी विकास सुनिश्चित करने के राज्य सरकार के प्रयासों का हिस्सा है. उन्होंने कहा, ‘‘राज्य के कई जिलों में ‘गजा’ तूफान के साथ-साथ सूखे के असर पर विचार करते हुए यह विशेष सहायता उपलब्ध करायी जाएगी.’’

इन्हें मिलेगा लाभ

सीएम पलानीस्वामी ने कहा कि लाभुकों में शहरी और ग्रामीण गरीबों के साथ-साथ किसान मजदूर, हथकरघा क्षेत्र, नमक निर्माण उद्योगों में काम करने वाले मजदूर, पटाखा कारखानों में काम करने वाले श्रमिक सहित अन्य शामिल हैं. गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले कुल 60 लाख परिवारों को इस कदम से लाभ पहुंचेगा. इसके लिए कुल 1,200 करोड़ रुपये का आवंटन किया जाएगा.गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में नागापट्टनम जिले में वेदअरण्यम के पास तट से टकराए ‘गजा’ तूफान ने राज्य के 10 जिलों में भारी तबाही मचाई थी.

First published: 11 February 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी