Home » बिज़नेस » Government says if you get delay salary then you may complaint here
 

अब सही समय पर मिलेगी आपकी सैलरी, सरकार ने उठाया ये सख्त कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2019, 13:43 IST

भारत सरकार आए दिन कई रोजगार के जरिए निकालती है और ऐसे में इस वक्त कॉन्ट्रैक्ट पर नौकरी करने का पेशा जोरों पर चल रहा है. कॉन्ट्रैक्ट पर नौकरी करने वालो के लिए प्रिंसिपल सेक्रेटरी और सेक्रेटरी को सख्त सर्कुलर जारी करते हुए आदेश दिया गया है कि कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे कर्मचारियों को सही समय पर सैलरी दी जाए. सरकार ने हाल ही में एक बयान में कहा है कि हेड ऑफ डिपार्टमेंट को सर्कुलर जारी करके निर्देश दिया है कि इस फैसले पर अमल किया जाए.

 

सर्कुलर क्या है- सर्कुलर के अनुसार संबंधित हेड ऑफ डिपार्टमेंट को ये जिम्मेदारी लेनी होगी कि उनके विभाग में काम कर रहे सभी कर्मचारियों को समय पर सैलरी मिल रही है या नहीं. सरकारी नियमों के अनुसार, 1000 लोगों से कम स्टाफ होने पर महीना खत्म होने की अगली 7 तारीख तक पेमेंट करना होगा और 1000 से ज्यादा स्टाफ वाले डिपार्टमेंट के कर्मचारियों को अगले महीने की 10 तारीख तक सैलरी देनी होगी. 

ये भी पढ़ें- दूध के साथ भूलकर भी ना खाएं इन चीजों को, बन जाता है जहर जिससे जा सकती है जान

 

इसके साथ ही हर विभाग के हेड ऑफ डिपार्टमेंट को अपनी तरफ से सरकार को एक स्पष्टीकरण देना होगा कि उनके विभाग में काम कर रहे सभी कर्मचारियों को सैलरी मिल गई है. इस मामले में एचओडी को मुख्य सचिव को अगले महीने की 20 तारीख तक एक सर्टिफिकेट देना होगा तो वहीं इसके अलावा कंपनी के मुख्य सचिव को इसी माह की 22 तारीख तक एक रिपोर्ट भी जमा करनी होगी.

ये भी पढ़ें- पैसे आने में सबसे बड़ी रुकावट हैं ये चीजें, अगर आपके घर में भी है तो तुरंत करें बाहर

अगर किसी विभाग में किसी कर्मचारी को सैलरी देरी से मिलती है तो इसमें दोषी पाए जाने वाले के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी. इसके साथ ही हेड ऑफ डिपार्टमेंट को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया जाएगा और उनसे पूछा जाएगा कि सैलरी देने में देरी क्यों हुई. ये योजना दिल्ली सरकार की तरफ से लागू की गई है.

First published: 11 January 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी