Home » बिज़नेस » Government survey revealed: Only 10% of jobs created by Mudra Yojana loans
 

सरकार के सर्वे में खुलासा: मुद्रा योजना के लोन से पैदा हुई सिर्फ 10 फीसदी नौकरियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2019, 13:48 IST

मोदी सरकार ने एंटरप्रेन्योरशिप और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए मुद्रा योजना शुरू की थी. एक रिपोर्ट की माने तो इस योजना के तहत बांटे गए लोन से सिर्फ 10 फीसदी नौकरियां ही पैदा हो पायी हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत श्रम ब्यूरो द्वारा आयोजित सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है.

रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सर्वेक्षण की ड्राफ्ट रिपोर्ट में पाया गया है कि अप्रैल 2015 से दिसंबर 2017 के दौरान 1.12 करोड़ अतिरिक्त रोजगार सृजित किए गए. हालांकि अभी यह रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की गई है. रिपोर्ट के अनुसार मुद्रा योजना के पांच लाभार्थियों में से सिर्फ ने इस रकम से नया बिजनेस शुरू किया जबकि अन्य ने पुराने बिजेनस में यह पैसा लगाया.

 

इस योजना के पहले 33 महीने में जितना लोन बांटा गया उससे सिर्फ 10 फीसदी नौकरियां पैदा हुई. रिपोर्ट के अनुसार सर्वेक्षण में 97,000 लाभार्थियों का अध्ययन किया गया और यह अप्रैल-नवंबर 2018 के बीच आयोजित किया गया. रिपोर्ट के अनुसार मुद्रा योजना के तहत 5.71 लाख करोड़ का लोन शिशु, किशोर, तरुण योजना के तहत बांटा गया. पहले तीन सालों में 12. 27 करोड़ का लोन बांटा गया.

ऑटो संकट : टाटा ट्रक से लेकर रॉयल एनफील्ड तक, अगस्त में लगा इतना बड़ा झटका

 

First published: 4 September 2019, 13:48 IST
 
अगली कहानी