Home » बिज़नेस » Government will spend 100 lakh crores on infrastructure in 5 years: President, Kovind
 

5 साल में बुनियादी ढांचे पर 100 लाख करोड़ खर्च करेगी सरकार: राष्ट्रपति, कोविंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2020, 16:08 IST

Budget 2020 : संसद के बजट सत्र की शुरुआत करते हुए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शुक्रवार को कहा कि सरकार द्वारा आने वाले 5 सालों में बुनियादी ढांचे के निर्माण पर 100 लाख करोड़ से अधिक का निवेश किया जायेगा. कनेक्टिविटी में सुधार के लिए सरकार नए राजमार्गों, जलमार्गों, वायुमार्गों और आई-वे (आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर) के निर्माण पर भी ध्यान केंद्रित करेगी.

राष्ट्रपति ने बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए यह बात कही. उन्होंने कहा "गरीब और मध्यम वर्ग की आशा और लोगों की इस आकांक्षा को पूरा करने के लिए अगले पांच वर्षों में 100 लाख करोड़ से अधिक का निवेश किया जाएगा.


 

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा मेट्रो सुविधा अब देश के 18 शहरों तक बढ़ा दी गई है. उन्होंने कहा कि अब तक 670 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइनों का परिचालन किया जा चुका है और 930 किलोमीटर का एक और काम चल रहा है. राष्ट्रपति ने कहा दिल्ली और एनसीआर के निवासियों को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के निर्माण से बहुत फायदा हुआ है.

उन्होंने आगे कहा कि सरकार द्वारा अंतर्देशीय जलमार्ग भी विकसित किए जा रहे हैं और दिसंबर 2019 में पहली बार कंटेनर कार्गो राष्ट्रीय जल मार्ग -2 के माध्यम से असम के पांडु पहुंचे. आयुष्मान भारत योजना का व्यापक असर देश के हेल्थ सेक्टर पर देखने को मिल रहा है. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अब तक 75 लाख गरीब अपना मुफ्त इलाज करा चुके हैं. इसके साथ ही 27 हजार से अधिक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर भी तैयार हो चुके हैं.

Budget 2020 से ठीक दो दिन पहले मोदी सरकार ने बदला CBIC चीफ

 

First published: 31 January 2020, 16:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी