Home » बिज़नेस » gratuity payment bill passed in loksabha tax free gratuity till 20 lakh
 

कर्मचारियों को केंद्र सरकार का तोहफा, अब 20 लाख तक की ग्रेच्युटी टैक्स फ्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 March 2018, 17:02 IST

प्राइवेट नौकरी करने वालों को अब 20 लाख रुपये तक की ग्रेच्युटी की रकम टैक्स फ्री हो जाएगी. लोकसभा में हंगामे के बीच ग्रेच्युटी भुगतान संशोधन विधेयक 2017 पास होने के बाद ये मुमकिन हुआ है. इस विधेयक के कानून बन जाने के बाद निजी क्षेत्र में नौकरी करने वाले लोगों को फायदा होगा.

बता दें कि अभी निजी क्षेत्र में 5 साल या इससे ज्यादा अवधि तक नौकरी कर चुके कर्मचारी नौकरी छोड़ने या रिटायर होने के बाद 10 लाख रुपये तक की टैक्स फ्री ग्रेच्युटी के योग्य माने जाते हैं. लेक‍िन इस बिल के कानून बन जाने के बाद यह सीमा दोगुनी हो जाएगी. वर्तमान में 10 लाख रुपये तक की ग्रेच्युटी पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं लगता है.

क्या है ग्रेच्युटी

सरकार ने ग्रेच्युटी भुगतान विधायक, 1972 को फैक्ट्री, खदानों, बंदरगाहों समेत अन्य कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए लागू किया गया था. यह कानून उन कंपनियों पर ही लागू होता है. जिस कंपनी में कम से कम 10 कर्मचारी काम करते हों. साथ ही कर्मचारी ने 5 साल या उससे ज्यादा समय तक उसी कंपनी में काम किया हो.

किसे मिलता है ग्रेच्युटी का लाभ

ग्रेच्युटी प्राइवेट कंपनियों के कर्मचारी की लंबी सेवा की सराहना करने का एक जरिया है. इससे पहले ग्रेच्युटी की टैक्स फ्री सीमा 2010 में तय की गई थी. तब से लेकर अब तक इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. लेकिन लोकसभा में इस बिल के पास होने के बाद टैक्स फ्री ग्रेच्युटी का 20 लाख रुपये होने का रास्ता साफ हो गया है.

First published: 15 March 2018, 16:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी