Home » बिज़नेस » GSI confirmed that 3,000 tonnes of gold was found in Sonbhadra, its price was revealed
 

भारत के वर्तमान गोल्ड रिजर्व का पांच गुना है सोनभद्र में मिला 3000 टन सोना, GSI ने बताई इसकी कीमत

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2020, 8:59 IST

हिंदी फिल्मों का यह मशहूर गाना आपने सुना होगा ''मेरे देश की धरती सोना उगले, उगले हीरे मोती...'' उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में यह गाना हकीकत में बदल गया है. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में लगभग 3,000 टन के सोने के भंडार का पता लगाया है. बताया जा रहा है कि यह भारत के गोल्ड के वर्तमान रिजर्व से लगभग पांच गुना अधिक है. जिला खनन अधिकारी के. के. राय ने कहा कि यह सोने का भंडार यहां सोन पहाड़ी और हरदी इलाके में पाया गया है.

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा सोनभद्र में सोने के भंडार को खोजने का काम 1992-93 के लगभग दो दशक पहले शुरू किया गया था. अधिकारी ने कहा कि सोन पहाड़ी में लगभग 2,943.26 टन सोना है, जबकि हरदी ब्लॉक में यह 646.16 किलोग्राम है. राय ने कहा कि सोने के अलावा कुछ अन्य खनिज भी इस क्षेत्र में पाए गए हैं. वर्ल्ड गोल्ड काउन्सिल के अनुसार भारत में वर्तमान में 626 टन सोने का भंडार है और यह नया भंडार उस राशि का लगभग पांच गुना है. इसकी कीमत लगभग 12 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है.


कथित तौर पर अंग्रेजों ने सोनभद्र क्षेत्र में सोने के भंडार को खोजने की प्रक्रिया शुरू की थी, जो नक्सलवाद प्रभावित क्षेत्र होने के लिए अक्सर सुर्खियों में रहता है. दिलचस्प बात यह है कि सोनभद्र - उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा जिला है. यह देश का एकमात्र जिला है, जो चार राज्यों मध्य प्रदेश, पश्चिम में छत्तीसगढ़, दक्षिण में झारखंड, दक्षिण-पूर्व में झारखंड और पूर्व में बिहार को जोड़ता है.

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के लिए काम करने वाले डॉ. पृथ्वी मिश्रा जो 2011 में सेवानिवृत्त हुए, ने कहा कि इस क्षेत्र में सोने का भंडार दो भागों में विभाजित है. मिश्रा ने अपनी सेवानिवृत्ति के समय की जानकारी का भी खुलासा किया था और दावा किया था कि सोने से बनी एक चट्टान थी जो लगभग एक किलोमीटर लंबी, 18 मीटर ऊंची और 15 मीटर चौड़ी है.

शादियों के सीजन में नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची गोल्ड की कीमत, चांदी की चमक भी बढ़ी

First published: 22 February 2020, 8:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी