Home » बिज़नेस » GST Impact: Maruti cuts prices of select vehicles by up to 3 per cent to pass on GST benefit to customers
 

GST: कार ख़रीदने वालों के आए 'अच्छे दिन'

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2017, 16:30 IST

कार ख़रीदने वालों के लिए गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानी जीएसटी लागू होने के बाद अच्छी ख़बर है. एक जुलाई की आधी रात संसद के सेंट्रल हॉल से जीएसटी लॉन्च हुआ और ठीक इसी सुबह मारुति ने अपनी चुनिंदा गाड़ियां तीन फीसदी तक सस्ती करने की घोषणा कर दी.

बाजार के जानकारों की मानें तो इस कटौती के बाद मारुति की 5 लाख रुपये तक की कार अब 15 हजार रुपये तक सस्ती हो सकती है. अभी कितनी कीमत कम होगी इस बारे में साफ़ आंकड़ा नहीं है, लेकिन इतना तो तय है कि छोटे सेगमेंट की मारुति कार खरीदने वाले जीएसटी के अमल में आने से फायदे में रहेंगे. मारुति के मुताबिक अभी कई राज्यों में टैक्स अलग-अलग है, ऐसे में जीएसटी के आने के बाद आखिरी आकलन हो रहा है. 

Ciaz और Ertiga एक लाख महंगी

हालांकि छोटी कारों से इतर मारुति के कुछ मॉडल महंगे भी हो रहे हैं. सियाज और एर्टिगा के डीजल मॉडल की कीमत एक लाख रुपये से ज्यादा बढ़ गई है. ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के जानकारों के मुताबिक दूसरी बड़ी एसयूवीज और सिडैन कारों के दाम में भी कटौती होगी.

हुंडई की कार क्रेटा के दाम 40 से 60 हजार रुपये तक कम हो सकते हैं. छोटी कार Grand i10 भी 3 से 14 हजार रुपये सस्ती बिक रही है. वहीं जीएसटी की वजह से आखिरी कीमत तय करने में कंपनियों को गुणा-गणित करना पड़ रहा है. हालांकि ऑटोमोबाइल कंपनी के प्रतिनिधियों के मुताबिक जिन ग्राहकों ने जीएसटी लागू होने से पहले गाड़ी बुक की है, उनको जीएसटी के अमल में आने के बाद कीमतें घटने का फायदा मिलेगा. 

First published: 1 July 2017, 16:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी