Home » बिज़नेस » GST impacts corporate sector, It decreased budget for diwali gifts by 30-40 percent
 

जानिए बिना गिफ्ट के कॉरपोरेट कर्मचारियों की सूखी दिवाली का कारण

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 October 2017, 16:31 IST

बाजार में छाई मंदी और बैंलेंस शीट पर दबाव को देखते हुए देश के कॉरपोरेट जगत ने अपने कर्मियों, सहयोगियों और भागीदारों को देने वाले गिफ्ट के बजट में कम से कम 35 से 40 फीसदी की कटौती की है. एसोचैम के एक सर्वेक्षण में बुधवार को यह जानकारी दी गई.

सर्वेक्षण में बताया गया है कि हालांकि यह कटौती कंपनी के बाहर वालों के अधिक की गई है, जबकि कंपनी की तरफ से अपने कर्मियों को दिए जानेवाले सालाना गिफ्ट में बहुत ज्यादा कटौती नहीं की गई है.

हालांकि इसमें कहा गया है कि यह बोनस भुगतान में बड़ी गिरावट का संकेत है, क्योंकि कॉरपोरेट कंपनियां कर्ज में डूबी हैं तथा अपने परिचालन खर्च में कटौती कर रही हैं.

नोटबंदी के झटके के बाद जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) लागू करने के दौरान आ रही परेशानियों ने कारोबार का माहौल प्रभावित किया है.

एसोचैम के महासचिव डीएस रावत ने कहा, "दिवाली गिफ्ट देने में मंदी की वजह से चॉकलेट, कुकीज और मिठाइयों का कारोबार प्रभावित हुआ है और उन्होंने सामान्य से कम बिक्री की जानकारी दी है."

रावत ने कहा, "इसी प्रकार से उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु बनाने वाली कंपनियों जो वाशिंग मशीन, रेफ्रिजेटर, गैस चूल्हा आदि बनाती है उनका कारोबार भी प्रभावित हुआ है. यहां तक त्योहारों के दौरान महंगे फोन की होने वाली बिक्री भी प्रभावित हुई है."

First published: 18 October 2017, 16:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी