Home » बिज़नेस » GST not to be charged on free banking services like mutual fund, check book and ATM
 

खुशखबरी: बैंक की इन सुविधाओं पर नहीं लगेगी GST, जानिए आपको क्या मिलेगा लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2018, 13:17 IST

अगर आप बैंक एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब आपको एटीएम से पैसे निकालने और चेक बुक जारी करने जैसी बैंकिंग सुविधाओं के लिए जीएसटी नहीं देनी होगी. बता दें कि इस सुविधा में बैंक एटीएम से नकदी निकालने पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा, क्योंकि एटीएम विड्रॉल को जीएसटी के दायरे से बाहर कर दिया गया है.

इसके साथ ही चेकबुक जैसी फ्री सेवा को भी जीएसटी से बाहर रखा गया है. हालांकि क्रेडिट कार्ड बिल के बकाया भुगतान पर लगने वाले लेट चार्ज और अनिवासी भारतीयों (NRI) द्वारा बीमा की खरीद पर जीएसटी देना होगा.

बता दें कि राजस्व विभाग ने बैंकिंग, बीमा और शेयर ब्रोकर सेवाओं पर जीएसटी लागू होने के संबंध में 'बार-बार उठने वाले प्रश्नों का निवारण (एफएक्यू)' जारी कर इस संबंध में स्पष्टीकरण दिया है. इसमें विभाग ने स्पष्ट किया है कि प्रतिभूतिकरण (सिक्योरिटाइजेशन), डेरिवेटिव, भविष्य व आगे के अनुबंधों से जुड़े लेनदेन को जीएसटी से छूट मिलेगी.

विभाग ने कहा कि प्रतिभूतिकरण, डेरिवेटिव्स और वायदा सौदों से जुड़े लेन-देन को भी जीएसटी दायरे से बाहर रखा गया है. वित्तीय सेवा विभाग ने पिछले महीने इस संबंध में राजस्व विभाग से संपर्क किया था.

बता दें कि पिछले महीने बैंकों को निशुल्क सेवाओं के लिए भी सर्विस टैक्स चुकाने का नोटिस मिला था. इस पर सरकार के वित्तीय सेवा विभाग ने राजस्व विभाग से इन लेनदेन को जीएसटी से छूट देने का आग्रह किया था.

ये भी पढ़ें-  प्रणब मुखर्जी ने नहीं मानी कांग्रेस के नेताओं की बात, कहा- RSS कार्यक्रम में जाकर दूंगा जवाब

First published: 4 June 2018, 13:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी