Home » बिज़नेस » GST rate cut impact: Synthetic textiles to be 5-7% cheaper from August
 

खुशखबरी : GST में कटौती से अगस्त से 7 फीसदी तक सस्ते हो जायेंगे सिंथेटिक कपडे

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 July 2018, 10:59 IST

27 जुलाई से कच्चे माल पर प्रभावी जीएसटी दर को कम करने के सरकार के फैसले के बाद सिंथेटिक वस्त्र निर्माता अगस्त से कम से कम 5 फीसदी तक अपने उत्पादों की कीमतों में कटौती करने की योजना बना रहे हैं.

जीएसटी परिषद ने शनिवार को आयोजित अपनी बैठक में मानव निर्मित कपड़े पर इनपुट क्रेडिट को 7 प्रतिशत के बराबर करने का फैसला किया था. इस कदम से मानव निर्मित (सिंथेटिक) कपड़े पर प्रभावी जीएसटी 12 प्रतिशत से 5 प्रतिशत तक कम हो जाएगा. संशोधित जीएसटी दर 27 जुलाई से लागू होगी.

 

फिलहाल, कपास यार्न और उसके कपड़े और सिंथेटिक यार्न समेत सभी कच्चे माल 5 प्रतिशत जीएसटी लगता है. लेकिन कृत्रिम कपड़ा निर्माताओं को ड्यूटी रिफंड वापसी का दावा करने का कोई मौका दिए बिना 12 प्रतिशत ड्यूटी का भुगतान करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा था. इसका मतलब है कि सिंथेटिक कपडा जीएसटी के 12 प्रतिशत श्रेणी वाला एकमात्र उत्पाद था.

भारत सालाना 4 मिलियन टन (एमटी) सिंथेटिक यार्न का उत्पादन होता है. निचले वर्ग में सिंथेटिक वस्त्रों की प्रमुख खपत को ध्यान में रखते हुए 5 प्रतिशत की कटौती उपभोक्ताओं के लिए बड़ी राहत लाएगी. जीएसटी कटौती लगभग 10 बिलियन ड्यूटी अंतर के स्पष्ट बैकलॉग में भी मदद करेगी, जो सिंथेटिक कपड़ा उद्योग सरकार से मांग कर रहा था.

ये भी पढ़ें : वो 35 आइटम्स जिनपर सरकार अभी भी लगा रही है 28 फीसदी GST

First published: 23 July 2018, 10:59 IST
 
अगली कहानी