Home » बिज़नेस » GST wil creates one lakh jobs in the field of taxation,accounting and data analysis in india.
 

GST लागू होते ही एक लाख लोगों को मिलेगी नौकरी!

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2017, 16:12 IST
आर्या शर्मा/ कैच न्यूज़

भारत में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) एक जुलाई से लागू होने जा रहा है. विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस नई कर व्यवस्था से देश में बड़े पैमाने पर नई नौकरियां पैदा होंगी. इनका मानना है कि जीएसटी लागू होने के बाद एक लाख से ज्यादा लोगों को नौकरी मिलेगी. 

जीएसटी लागू होने के बाद भारत में टैक्स, अकाउंटिंग और डाटा एनालिसिस के क्षेत्र में योग्यता रखने वाले लोगों की डिमांड होगी. एक्सपर्ट्स का मानना है कि जीएसटी से इन जॉब सेक्टर में बहार आएगी. उनके मुताबिक ये सेक्टर 10 से 13 प्रतिशत वार्षिक तक की वृद्धि दर्ज करेगा. अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में इससे पेशेवरों की डिमांड में तेजी आएगी.

डियन स्टाफिंग फेडरेशन की अध्यक्ष रितुपर्णा चक्रबर्ती ने कहा, "जीएसटी वस्तुओं की खरीदारी और वितरण को तेज करेगा. इससे पारदर्शिता बढ़ेगी. कैश फ्लो का अनुमान लगाना आसान होगा और प्रॉफिट भी बढ़ेगा. इन सबसे 10 से 13 फीसदी तक नौकरियों में उछाल आएगा."

एक्जीक्यूटिव सर्च फर्म ग्लोबलहंट के एमडी सुनील गोयल के अनुसार जीएसटी लागू होने के बाद पहले तीन महीने में ही कम से कम 1 लाख लोगों को जाॅब मिलने की उम्मीद है.

वहीं मॉन्सटर डॉट कॉम के एशिया-पैसिफिक रीजन के एमडी संजय मोदी के मुताबिक, बिजनेस आसान होने से फॉरेन इन्वेस्टर्स और कंपनियों में भारत के प्रति अट्रैक्शन बढ़ेगा. इससे इन्फॉर्मल सेक्टर में मौके बढ़ेंगे.

First published: 26 June 2017, 16:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी