Home » बिज़नेस » Happy Diwali 2018: why investors trade on Diwali evening muhurt trading
 

दिवाली पर सारे अमीर क्यों करते हैं इस खास चीज की खरीददारी, अंबानी-अडानी इसलिए बने इतने धनवान

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 November 2018, 14:07 IST

वैसे तो दिवाली पूरे देश में अमीर-गरीब सभी धूम-धाम से मनाते हैं लेकिन जिन पर माता लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है वैसे धनवान लोग संसार के सभी सुखों प्राप्त करते हैं. अमीर वर्ग के लोगों के लिए मां लक्ष्मी की आराधना खास तरीके से करते हैं और अगले साल तक और अधिक धन-वर्षा की कामना करते हैं इस दौरान वे कुछ टोटके भी अपनाते हैं.

मुकेश अंबानी, अडानी सहित देश के सबसे अमीर लोग अनिवार्य तौर पर माता की खास पूजा करते हैं और स्टॉक ट्रेडिंग करते हैं यानि शेयर की खरीद -बिक्री जरुर करते हैं. जब पूरा देश दिवाली की शाम पटाखे चला होता है और दीप जला रहा होता है तब देश भर के निवेशक और अमीर लोग एक खास समय शेयर मार्केट की ट्रेडिंग करते हैं इस दौरान इनके लिए मुनाफे से कहीं ज्यादा परंपरा अहम होती है. स्टॉक मार्केट सालों से अपनी परंपराओं का निर्वाह कर रहा है. इस परंपरा को मुहूर्त ट्रेडिंग कहते हैं.

निवेशक ऐसा कर मां लक्ष्मी में अपनी आस्था प्रकट करते हैं और कामना करते हैं कि उनके द्वारा निवेश किये गए धन में भारी बढ़ोतरी हो. अधिकांश लोग इस दिन स्टॉक में खरीद करते हैं हालांकि ये निवेश छोटा और प्रतीकात्मक होता है.

निवेशक ऐसा कर मां लक्ष्मी में अपनी आस्था प्रकट करते हैं और कामना करते हैं कि उनके द्वारा निवेश किये गए धन में भारी बढ़ोतरी हो. अधिकांश लोग इस दिन स्टॉक में खरीद करते हैं हालांकि ये निवेश छोटा और प्रतीकात्मक होता है. स्टॉक मार्केट सालों से अपनी परंपराओं का निर्वाह कर रहा है. इस परंपरा को मुहूर्त ट्रेडिंग कहते हैं.

मुहूर्त ट्रेडिंग

भारतीय परंपरा के अनुसार दीवाली के साथ नए साल की शुरुआत भी होती है. इस दिवाली के साथ संवत 2075 की शुरुआत होगी. देश के कई हिस्सों में दिवाली के साथ ही नए फाइनेंशियल ईयर की भी शुरुआत होती है. दिवाली पर खास मुहूर्त पर ट्रेडिंग की शुरुआत कर निवेशक नए फाइनेंशियल ईयर के अच्छे रहने की कामना करते हैं. इस साल दिवाली के दिन शाम 5 बजे से 6 बजकर 30 मिनट तक 1.30 घंटे की खास ट्रेडिंग होगी.

First published: 5 November 2018, 14:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी