Home » बिज़नेस » Happy Diwali: LPG cylinder price will fly away
 

दिवाली से पहले रसोई गैस वालों को लगेगा बहुत बड़ा झटका, नई कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2019, 13:11 IST

घरेलू गैस इस्तेमाल करने वालों को दिवाली से पहले बड़ा झटका लगने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, त्योहार के समय एलपीजी सिलेंडर की बड़ी किल्लत होने वाली है. त्योहारी सीजन में रसोई गैस की कीमत बढ़ने के साथ इसकी सप्लाई प्रभावित होने से उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ने जा रही है. 

लोग कह रहे हैं कि पहले जिस दिन सिलेंडर की बुकिंग कराई जाती थी, उसी दिन या फिर उसके एक दिन बार ही सिलेंडर की डिलीवरी हो जाती थी, लेकिन त्योहारी महीने में बुकिंग के चार दिन बाद तक डिलीवरी नहीं हो पा रही है.

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट के अनुसार, इस महीने की शुरुआत से ही राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के नॉन सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 15 रुपए की बढ़ोतरी हुई है. इसके बाद से राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस के सिलेंडर की कीमत 605 रुपए हो गई है.

वहीं, कोलकाता में नॉन सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 13.50 रुपए महंगा हुआ है. मुंबई में सिलेंडर की कीमत 574.50 रुपये और चेन्नई में 620 रुपये हुई है. एलपीजी सिलेंडर के दामों में यह लगातार दूसरे महीने की वृद्धि हुई है. 

पेट्रोलियम विभाग में काम करने वाले एक पूर्व अधिकारी के अनुसार, सऊदी अरब की अरामको कंपनी पर ड्रोन हमले के बाद भारत में तेल और गैस की आपूर्ति प्रभावित हुई है. आपूर्ति प्रभावित होने के बाद इसकी भरपाई दूसरे देशों से नहीं हो पाई है. इस कारण देश में एलपीजी की किल्लत और बढ़ सकती है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि ऐसी नौबत आने की संभावना कम है क्योंकि आबूधाबी से एलपीजी की आपूर्ति बढ़ाने की कोशिश की जा रही है.

इस महीने की शुरुआत में नॉ न डोमेस्टिक गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में नॉन डोमेस्टिक गैस सिलेंडर 30.50 रुपए महंगी होकर प्रति सिलेंडर 1085 रुपए महंगा हो गया है. मुंबई में इसकी कीमत 24 रुपये बढ़कर 1139.50 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है. कोलकाता में 25 रुपए महंगा होकर 1139.50 रुपए तथा चेन्नई में 24.5 रुपए महंगा होकर 1199 रुपए प्रति सिलेंडर हो गया है.

विंग कमांडर अभिनंदन ने फिर दिखाया दम, जिस जेट से खदेड़ा था पाक के F-16, उसमें हुए सवार और..

पंजाब बॉर्डर पर पाकिस्तान की बड़ी हिमाकत, 5 बार देखा गया ड्रोन, बड़े हमले की साजिश

First published: 9 October 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी