Home » बिज़नेस » Haryana: now every farmer family will get 12000 rupees annually with government Pension scheem and Pmksny
 

BJP सरकार ने फिर किसानों को दी बड़ी सौगात, हर किसान परिवार को मिलेंगे 12000 रुपये सालाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2019, 17:12 IST

BJP सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए कई योजनाओं को लागू किया है. लेकिन इस राज्य में किसानों को सालाना 12 हजार रुपये की सहायता मिलेगी. वर्त्तमान में सभी किसानों को ''प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि'' स्कीम के तहत 6000 रुपये सालाना मिल रहे हैं. अब बीजेपी की हरियाणा सरकार ने किसानों के हित में एक और बड़ा फैसला किया है. राज्य सरकार भी इतनी ही रकम (6000 रुपये) पेंशन के रूप में देगी यानि किसानों को सालाना 12000 रूपये की सहायता राशि प्राप्त होगी. वैसे तो यह रकम महज एक हजार रुपये प्रतिमाह है लेकिन पैसों की तंगी से जूझते किसानों के लिए यह बड़ी राहत देगी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक 5 एकड़ तक की भूमि वाले किसान परिवारों को पेंशन दी जाएगी. सूत्रों का कहना है कि इसके लिए 15 हजार रुपये से कम की मासिक आय सीमा तय की जा रही है.

हरियाणा की खट्टर सरकार ने अपने बजट में किसान पेंशन के लिए 1500 करोड़ रुपए अलॉट कर दिए हैं. गौरतलब है कि हरियाणा में इसी साल अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसलिए राज्य सरकार उन्हें अपने पाले में करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी. लोकसभा चुनाव में यहां की जनता ने सभी 10 लोकसभा सेटों पर बीजेपी को जीत दिलाई थी. किसानों का प्रदेश होने के कारण खट्टर सरकार ने भी किसानों पर फोकस करना शुरू कर दिया है. यहां की कुल 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के पास 48 सीट है जबकि इनेलो और कांग्रेस के पास 17-17 सीटें हैं. इस बार बीजेपी 50 से भी अधिक सीटें जीतने के लक्ष्य के साथ काम कर रही है.

 

First published: 4 June 2019, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी