Home » बिज़नेस » HDFC Bank most valuable bank in the emerging market outside China
 

बाजार पूंजीकरण के मामले में चीन के बैंकों भी मात देता है भारत का ये निजी बैंक

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2018, 13:23 IST

चीन के बाहर उभरते बाजार में एचडीएफसी बैंक रूस के सबरबैंक से सबसे मूल्यवान बैंक बन गया है. एचडीएफसी बैंक का मौजूदा बाजार पूंजीकरण 74.4 बिलियन डॉलर के मुकाबले 78.4 बिलियन डॉलर है. हालांकि चीनी बैंक उभरते बाजार में टॉप पर हैं.

कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना 273.4 अरब डॉलर की मार्केट के साथ सूची में शीर्ष पर है. इसके बाद चीन कंस्ट्रक्शन बैंक (225.1 अरब डॉलर) दूसरे स्थान पर है. वैश्विक स्तर पर अमेरिका का जेपी मॉर्गन चेस 353 अरब डॉलर की मार्केट कैप के साथ सबसे ज्यादा धनी बैंक है. इसके बाद बैंक ऑफ अमेरिका 282 अरब डॉलर का स्थान है.

 

दुनिया की 500 सबसे मूल्यवान कंपनियों में से भारत के चार उधारदाता बैंक हैं. इस सूचि में एचडीएफसी बैंक के बाद कोटक महिंद्रा बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का स्थान है. मार्केट कैप के मामले में दुनिया की 500 सबसे बड़ी फर्मों में अब 11 भारतीय कंपनियां हैं.

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज 103 अरब डॉलर के मार्केट कैप के साथ चार्ट में सबसे ऊपर है. इसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज का स्थान है. एचडीएफसी बैंक पिछले साल वैश्विक स्तर पर शीर्ष प्रदर्शन करने वाले प्रमुख बैंकों में से एक रहा है. पिछले 12 महीनों में उसने अपने शेयरधारकों या इक्विटी निवेशकों को 14.3 फीसदी का रिटर्न दिया है.

ये भी पढ़ें : रोजगार को लेकर अब EPFO के आंकड़ों ने भी छोड़ा मोदी सरकार का साथ

First published: 6 July 2018, 13:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी