Home » बिज़नेस » HDFC Bank reduced interest rate on loan mclr interest rate cuts
 

HDFC बैंक ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, लोन की ब्याज दरों में की बड़ी कतौटी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 April 2020, 12:27 IST

HDFC Bank cuts loan interest rate: एचडीएफसी बैंक (HDFC BANK) ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, HDFC Bank ने कर्ज (Loan) पर ब्याज (Interest) दरों में कटौत की है. बैंक ने कर्ज की ब्याज दरों में 0.20 प्रतिशत की कटौती की है. इससे पहले देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने कर्ज की ब्याज दरों में कटौती की थी. बता दें कि कर्ज की लागत कम होने के साथ बैंक ने ब्याज दर कम की है. यही नहीं लॉकडाउन के दौरान अगर आपको पैसों की जरूरत है तो आपको एटीएम जाने की जरूरत नहीं है. बैंक आपके घर के बाहर ही आपको ये सुविधा देगा.

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, बैंक ने मंगलवार से सभी अवधि के कर्ज के लिये कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) की समीक्षा की. इस संशोधन के बाद एक दिन के लिए एमसीएलआर 7.60 प्रतिशत जबकि एक साल के कर्ज के लिए 7.95 प्रतिशत होगी. बता दें कि ज्यादातर कर्ज एक साल की एमसीएलआर से संबद्ध होते हैं. तीन साल के कर्ज पर एमसीएलआर 8.15 प्रतिशत होगी. नई दरें सात अप्रैल से लागू हो गई हैं. 


इसके अलावा SBI ने भी लोन सस्ता किया है. हालांकि एसबीआई ने खाते में जमा रकम पर ब्याज दरों में कटौती कर दी है. स्टेट बैंक ने मंगलवार को 10 अप्रैल से सभी अवधि के ऋणों पर कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.35 प्रतिशत कटौती करने की घोषणा की. इसके साथ ही बैंक ने बचत खाता जमा पर भी ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया है.

एसबीआई ने अपने एक बयान में कहा कि एमसीएलआर में कटौती के बाद एक वर्ष की अवधि के ऋण पर ब्याज दर 7.75 प्रतिशत से घटकर 7.40 प्रतिशत वार्षिक हो जाएगी. अधिकांश खुदरा ऋणों के लिए 1 वर्ष की अवधि के कर्ज पर दर को पैमाना माना जाता है. बैंक का कहना है कि इससे 30 वर्ष की अवधि वाले आवास ऋण की मासिक किस्त प्रति 1 लाख रुपये कर्ज पर 24 रुपये कम हो जाएगी. इसके साथ ही बैंक ने बचत खाता जमा पर ब्याज में 25 आधार अंकों की कमी कर दी है जो 15 अप्रैल से प्रभावी होगी. वहीं बचत खाते की रकम पर मिलने वाले तीन फीसदी ब्याज दरों को कम कर के इसे 2.75 कर दिया गया है.

coronavirus: कोरोना महामारी के वक्त दुनिया को भारत की इस संजीवनी बूटी से क्यों है उम्मीद

Coronavirus : उद्योगों में जान डालने के लिए सरकार कर सकती है 75,000 करोड़ के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा

मोदी सरकार ने लॉकडाउन के बीच राज्यों को दी बड़ी राहत, ट्रांसफर किये 34,000 करोड़

First published: 9 April 2020, 12:09 IST
 
अगली कहानी