Home » बिज़नेस » Hero MotoCorp pitches for 18% GST on two-wheelers
 

देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता हीरो ने नए साल में सरकार से मांगा ये तोहफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2019, 13:06 IST

देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प्स ने बुधवार को बाइक और स्कूटर पर जीएसटी दरों को 28 प्रतिशत से 18 प्रतिशत की कमी करने की मांग की है. कंपनी ने कहा कि टैक्स में कमी से देश भर में दोपहिया वाहनों को बहुत राहत मिलेगी.

हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल ने एक बयान में कहा "यह देखते हुए कि दोपहिया वाहन जनता को बुनियादी गतिशीलता प्रदान करते हैं, बड़े पैमाने पर उपयोग की वस्तुओं के लिए 'लक्जरी वस्तुओं' के 28 प्रतिशत ब्रैकेट से 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी दर को कम करने की तत्काल आवश्यकता है."

 

उन्होंने कहा कि टैक्स की दर में कमी से लाखों दोपहिया वाहन ग्राहकों को मदद मिलेगी. मुंजाल ने कहा, "समावेशी आर्थिक विकास को बनाने और बनाए रखने के लिए ऑटो क्षेत्र में वृद्धि सुनिश्चित करना पूरी तरह से जरूरी है." उन्होंने कहा कि बीएस VI उत्सर्जन मानदंडों में बदलाव के साथ दोपहिया वाहनों की लागत और बढ़ जाएगी.

2018 को एक चुनौतीपूर्ण वर्ष करार देते हुए उन्होंने कहा कि मुद्रा और वस्तुओं में निरंतर उतार-चढ़ाव ने विकास की गति को धीमा कर दिया, जबकि वैश्विक भू राजनीतिक और व्यापार संघर्षों ने भी दुनिया भर के बाजारों और उद्योगों में भावनाओं को प्रभावित किया. घरेलू बाजार पर टिप्पणी करते हुए मुंजाल ने कहा कि त्योहारी सीज़न के आगे दोपहिया बीमा की बढ़ती लागत ने उद्योग में वृद्धि को प्रभावित किया.

ये भी पढ़ें : नए साल में ये स्टार्टअप बाजार में ला रहा है 6 नए धमाकेदार इलेक्ट्रिक स्कूटर

First published: 2 January 2019, 13:05 IST
 
अगली कहानी