Home » बिज़नेस » Honda closes Manesar plant, more than 1,650 workers
 

होंडा ने बंद किया मानेसर प्लांट, 1,650 से अधिक श्रमिक कई दिन से हड़ताल पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2019, 15:07 IST

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने सोमवार को हरियाणा के मानेसर में अपने संयंत्र में अनिश्चितकाल के लिए परिचालन बंद कर दिया. संयंत्र में उत्पादन 5 नवंबर से लगातार प्रभावित हो रहा है. 1,650 से अधिक श्रमिक लगभग 650 लोगों की छंटनी के विरोध में हड़ताल कर रहे हैं. बातचीत विफल रहने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया.

कर्मचारियों को कंपनी प्रबंधन द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है "औद्योगिक संबंधों की स्थिति के कारण, संयंत्र के सं चालन को निलंबित कर दिया गया है और संयंत्र अगली सूचना तक बंद रहेगा." प्रदर्शनकारी श्रमिकों की मांग है कि हटाए गए लोगों को या तो वापस बुलाया जाए याप्रति वर्ष 1 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाए. श्रमिकों के संघ का कहना है कि डा के मानेसर संयंत्र में लगभग 1900 स्थायी कर्मचारी और 2,500 संविदा कर्मचारी कार्यरत हैं.

 

पिछले हफ्ते एक प्रेस नोट में होंडा ने कहा था कि मांग में उतार-चढ़ाव और उत्पादन में कमी के कारण श्रमिकों को छुट्टी पर भेजा गया है. अगस्त में कंपनी द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार उत्पादन में कटौती के कारण लगभग 700 ठेका श्रमिकों को निकाला गया है.


ऑटोमोबाइल उद्योग संकट में है, पिछली तिमाही में 15,000 नौकरियां खत्म हो गईं और पिछले साल में सैकड़ों डीलरशिप बंद हो गए. जबकि गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों के संकट के कारण, बिक्री में भारी गिरावट आई है. होंडा के अधिकारियों ने दावा किया कि मंदी के कारण कई नौकरियां गई हैं.

आधार कार्ड होल्डर हो जाएं सावधान, इस गलती पर लगेगा 10,000 का जुर्माना

First published: 12 November 2019, 15:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी