Home » बिज़नेस » Honda sends 300 workers on indefinite leave in Manesar, heavy protests
 

मानेसर में होंडा ने 300 वर्करों को अनिश्चितकालीन छुट्टी पर भेजा, भारी विरोध प्रदर्शन

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 November 2019, 14:21 IST

मानेसर में होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) प्राइवेट लिमिटेड में काम कर रहे लगभग 2,000 संविदाकर्मियों ने मंगलवार को विरोध प्रदर्शन किया. इन लोगों का आरोप है कि उनमें से लगभग 300 को पिछले सप्ताह अनिश्चितकालीन अवकाश पर जाने के लिए कहा गया है.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अनुसार श्रमिकों ने दावा किया कि कंपनी ने लगभग 650 श्रमिकों की एक सूची तैयार की थी जिन्हें वे अनिश्चितकालीन छुट्टी पर भेजने की योजना बना रहे थे. जबकि लगभग 300 वर्करों को जाने के लिए कहा गया है, अन्य 350 लाइन में हैं. उन्होंने कहा यदि हम अगस्त के बाद से देखें तो लगभग 2,000 श्रमिकों को जाने के लिए कहा गया है.

 

होंडा के एक प्रवक्ता ने कहा “मांग में उतार-चढ़ाव और उत्पादन समायोजन के आधार पर, 200 कॉन्ट्रैक्ट वर्करों का समय पूरा हो गया था. भारी पुलिस तैनाती के बीच लगभग 300 श्रमिकों ने संयंत्र के बाहर और 1,500 से अधिक परिसर के भीतर विरोध प्रदर्शन किया. ऑटोमोबाइल क्षेत्र में मंदी के मद्देनजर गुड़गांव-मानेसर औद्योगिक क्षेत्र में होने वाला यह पहला विरोध है.

वर्करों नई कहा उन्हें शनिवार को बुलाया गया और यूनियन सदस्यों के चले जाने के बाद हमने कुछ कागजात पर हस्ताक्षर किए और हमें अनिश्चितकालीन छुट्टी पर जाने के लिए कहा गया. हमें बताया गया था कि बी शिफ्ट में उत्पादन फिर से शुरू होने पर हमें वापस बुला लिया जाएगा. लेकिन कई श्रमिकों को इस तरह छोड़ने और अभी तक वापस नहीं बुलाया गया है.

पराली जलाने लिए तैयार था ये मास्टरप्लान, RBI के एक आदेश ने अटका दिया राह में रोड़ा

First published: 6 November 2019, 14:21 IST
 
अगली कहानी