Home » बिज़नेस » how can recharge FASTTag online and offline
 

FASTTag : गडकरी की फ्री वाली बात से बढ़ा कन्फ्यूजन, जानिए कहां से कितने में करें रिचार्ज

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 November 2019, 16:21 IST

जब से केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) को 1 दिसंबर 2019 तक लोगों को फ्रीस्टैग जारी करने का निर्देश दिया है, इसके भुगतान को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. ऐसा इसलिए क्योंकि सभी बैंक, विशेष रूप से निजी बैंक, अपने जमाकर्ताओं को FASTag कनेक्शन बेच रहे हैं. हालांकि बैंकों द्वारा इसमें पैसे लेने के कारण कई लोग को ठगा हुआ महसूस हुआ है. लोग सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं.

गडकरी ने घोषणा की कि FASTag नि: शुल्क उपलब्ध होगा, यह केवल NHAI द्वारा निर्मित बिक्री के सभी पॉइन्ट पर है. जल्द उसे ज्यादा बिक्री वाले स्थानों पर भी उपलब्ध कराया जाएगा. मंत्री ने कहा "हम इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए इसे मुफ्त में दे रहे हैं. हम देखेंगे कि 1 दिसंबर को क्या होता है." FASTag इस्तेमाल करने वालों को टोल प्लाजा पर एक अलग लाइन बनाई गई है. गडकरी के अनुसार यह योजना टोल बूथों पर बर्बाद होने वाले समय से बचने के लिए है. 

 

उन लोगों के लिए जो लाइन में नहीं लगना चाहते हैं, ज्यादातर बैंकों ने एक अच्छी और सहज प्रक्रिया की पेशकश की है जिससे दस्तावेजों को आसानी से अपलोड किया जा सकता है, लेकिन एक शुल्क है. प्रमाणित बैंकों द्वारा जारी किए गए FASTag प्रत्येक टैग के लिए अधिकतम 100 रुपए चार्ज कर सकते हैं. जो कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा तय किया गया है. हालाँकि, प्रभार जारी करने वाले वास्तविक टैग बैंक द्वारा परिभाषित किए गए हैं और भिन्न हो सकते हैं. कुछ बैंक FASTag पर कैशबैक की पेशकश कर रहे हैं.
 
ICICI बैंक: ICICI बैंक कार के लिए FASTag को 499.12 रुपये में बेच रहा है. इसमें 99.12 टैग जारी करने की फीस शामिल है जबकि 200 रु रिफंडेबल सिक्युरिटी जमा शामिल है. इसमें 200 पहला रिचार्ज अमाउंट होगा. ICICI बैंक FASTag के साथ लेनदेन पर 2.5% कैशबैक दे रहा है. एक्सिस बैंक 1 दिसंबर 2019 तक सीमित अवधि के लिए issuance fee को माफ कर रहा है.

बैंक 200 रूपये सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में रहा है. इसमें 100 रूपये अन्य चार्ज शामिल है. इसकी कुल कीमत कुल मिलाकर 300 के लगभग है. एचडीएफसी बैंक 400 रुपये में कार के लिए FASTag बेच रहा है. टैग जारी करने की फीस 100 रुपये शामिल हैं. इसमें 100 रुपये tag issuance फीस और 200 रुपये रिफंडेबल सिक्योरिटी फीस है.
 
जारी करने का शुल्क 100 रुपये, सिक्योरिटी डिपॉजिट 200 रुपये और 100 रूपये पहले रिचार्ज के रूप में ले रहा है. बैंक ऑफ बड़ौदा जारी करने का शुल्क 100 रुपये, डिपॉजिट फीस 200 रुपये, और 200 फर्स्ट रिचार्ज फीस ले रहा है. इंडसइंड बैंक 31 दिसंबर 2019 तक 100 रुपये ज्वाइनिंग शुल्क माफ माफ़ कर रहा है. बाकी शुल्क मिलाकर यह 500 रुपये हो जाता है.

FASTag को कैसे रिचार्ज करें

यदि FASTag पहले से ही बैंक खाते के साथ जुड़ा हुआ है, तो प्रीपेड वॉलेट में अलग से पैसे लोड करने की आवश्यकता नहीं है. यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि FASTag से जुड़े बैंक खाते में टोल भुगतान के लिए पर्याप्त शेष राशि हो. यदि FASTag एक प्रीपेड वॉलेट (NHAI प्रीपेड वॉलेट) से जुड़ा हुआ है, तो इसे विभिन्न चैनलों जैसे चेक के माध्यम से या UPI या डेबिट / क्रेडिट कार्ड या NEFT और नेट बैंकिंग के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है.

FASTags क्या है, कहां से खरीदना है, यहां है सारी जानकारी

 

First published: 29 November 2019, 16:16 IST
 
अगली कहानी