Home » बिज़नेस » How India can beat China in war, Funsund Wangdu of Three Idiot gave mantra
 

चीन को युद्ध में भारत कैसे दे सकता है मात, थ्री इडियट के फुनसुख वांगडू ने दिया मंत्र

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2020, 16:28 IST

लद्दाख से जाने माने शिक्षाविद सोनम वांगचुक ने भारतीयों को सलाह दी है कि कैसे दो मोर्चों पर चीन के खिलाफ युद्ध जीता जा सकता है. सोनम वांगचुक का कहना है कि चीनी कंपनियों का बहिष्कार कर चीन को सबक सिखाया जा सकता है. एक वीडियो जारी कर वांगचुक ने कहा कि इस बार चीन को नागरिक जवाब देने की आवश्यकता है. इंजीनियर से शिक्षा सुधारक बने वांगचुक ने कहा अब दुनियाभर में 'बॉयकॉट चाइना मूवमेंट' चलाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा इस वक्त चीन के खिलाफ दुनियाभर में गुस्सा है. चीन का सबसे बड़ा डर है कहीं उसकी अर्थव्यवस्था डगमगाए न जाये और उसकी जनता तख्तापलट न कर दे.

वांगचुक ने कहा ''कोरोना महामारी के कारण चीन में एक्सपोर्ट बंद हैं, फैक्ट्रियां बंद हैं और बेरोजगारी 20 फीसदी तक बढ़ चुकी है. उन्होंने कहा चीन में लोग बहुत नाराज हैं, क्रांति हो सकती है, तख्तापलट हो सकता है, इसलिए चीन पड़ोसियों से दुश्मनी लेकर जनता को अपने से जोड़ रहा है''. वांगचुक ने कहा चीन ने भारत के साथ 1962 की जंग भी अपनी जनता को संभालने के लिए की थी.


उन्होंने कहा ''जिस दिन चीन की जीडीपी घट गई चीन की जनता उस दिन क्रांति के लिए तैयार है''. वांगचुक ने कहा ''इस बार भारत की बुलेट पावर से ज्यादा वॉलेट पावर काम आएगी''. वांगचुक ने युवाओं से अनुरोध किया कि वह चीनी सॉफ्टवेयर और मोबाइल ऐप्स का इस्तेमाल करना एक हफ्ते में बंद कर दें.

वांगचुक ने कहा ''हम-आप चीनी सामान को खरीदने में पैसे खर्च करते हैं. हम हर साल चीन से मोतियों से लेकर कपड़ों तक 5 लाख करोड़ का सामान खरीदते हैं. यह पैसा हथियार और बन्दूक बनकर हमारे सैनिकों के मौत का कारण बनता है. इसलिए भारत की 130 करोड़ और तीन करोड़ जो देश से बाहर रहते हैं, उन्हें बॉयकॉट मेड इन चाइना अभियान चलाना चाहिए क्योंकि आज दुनियाभर में चीन के खिलाफ गुस्सा है और वह हो सकता है जिसका चीन को डर है. यानी उसकी जनता रोष में आये और तख्तापलट करे''.

वांगचुक ने कहा ''अगर हम ऐसा नहीं करते हैं यह कितने शर्म की बात होगी कि एक तरफ हमारी सेना सीमा पर चीन के साथ जंग लड़ रही होगी और दूसरी और हम चीनी सामान खरीदकर चीनी सेना को पैसे भेज रहे होंगे''. उन्होंने कहा हमारे युवा चीनी ऐप्स, गेम्स से उन्होंने करोड़ दे रहे हैं. वांगचुक ने कहा एक हफ्ते में चीनी सॉफ्टवेयर और एक साल में चीनी हार्डवयर का इस्तेमाल बंद कर दें. उन्होंने कहा मैं भी खुद ऐसा कर रहा हूं. सोनम वांगचुक वही सख्श हैं जिनसे प्रेरित होकर आमिर खान ने थ्री इडियट्स फिल्म में किरदार निभाया था.

Coronavirus : अब मरीजों का डॉक्टर कर रहे ऑनलाइन इलाज, जानिए वीडियो कॉल और चैट की फीस

First published: 30 May 2020, 16:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी