Home » बिज़नेस » How to avoid paying fine if you forget driving licence
 

नहीं है लाइसेंस, फिर भी बच सकते हैं भारी जुर्माने से, बस डाउनलोड करना है ये ऐप

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2019, 13:12 IST

जब से नया मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2019 लागू हुआ है, तब से वाहन चालकों को ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन से संबंधित कागजात जैसे दस्तावेजों को ले जाने के लिए भारी जुर्माना चुकाना पड़ रहा है. इन कागजों में लाइसेंस, आरसी , पॉलुशन से संबंधित दस्तावेज शामिल हैं. हालांकि यदि आप कभी अपने ये दस्तावेज अपने साथ रखना भूल जाते है तो आप जुर्माना देने से बच सकते हैं. नए ट्रैफ़िक नियमों के तहत जुर्माना से बचने का एक आसान तरीका डिजीलॉकर या mParivahan ऐप है.

ऐप में आप अपने सभी दस्तावेजों को सहेज सकते हैं. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पिछले साल केंद्रीय मोटर वाहन नियमों में संशोधन किया था, जिसमें यह प्रावधान हटा दिया गया था कि लोगों को परिवहन से संबंधित दस्तावेजों की हार्ड कॉपी जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, बीमा, परमिट, इत्यादि को ले जाना चाहिए. संशोधित नियम के तहत मोटर चालक ऐसे सभी दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में भी ले जा सकते हैं, जब पुलिस या किसी अन्य अधिकारी इनकी मांग की जाती है तो वह इन्हें दिखा सकता है. 

सरकार दो ऐप DigiLocker और mParivahan भी लेकर आई है, जहां आप अपने सभी दस्तावेज़ों को ई-फॉर्म में सेव कर सकते हैं और यदि कोई कागजात देखना चाहता है तो दिखा सकते हैं. डिजिटल दस्तावेजों का मतलब स्कैन की गई कॉपी या ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो, आरसी (पंजीकरण प्रमाणपत्र) या बीमा नहीं है. इन्हें डिजीलॉकर या mParivahan ऐप पर संग्रहीत किया जाता है."

आधार कार्ड और सेलफोन नंबर दोनों से जुड़ा, DigiLocker सरकार के डिजिटल इंडिया ड्राइव के हिस्से के रूप में भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को समाप्त करता है, क्योंकि सभी डेटा क्लाउड में संग्रहीत होता है. नए ट्रैफिक नियमों के तहत बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 5,000 का जुर्माना लग सकता है, अगर वाहन का परमिट छूट गया हो तो आपसे, 10,000 तक का शुल्क लिया जा सकता है और बिना बीमा के गाड़ी चलाने पर 2,000 का जुर्माना लगाया जा सकता है.

SIAM के आंकड़ों में खुलासा: 21 साल के सबसे बुरे दौर में वाहनों की बिक्री

First published: 10 September 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी