Home » बिज़नेस » how to check your train time after indian railway new time table on independence day
 

रेलवे का नया टाइम टेबल लागू होने के बाद ऐसे चेक करें ट्रेन का टाइम वरना होगी बड़ी परेशानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2018, 13:58 IST

इंडियन रेलवे 72 वें स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त से ट्रेनों की समय सारिणी में बदलाव करने जा रही है. इसके लिए इंडियन रेलवे ने सारी तैयारियां कर ली हैं. इंडियन रेलवे विभिन्न प्लेटफॉर्म के जरिए इसकी जानकारी दे रही है. आपको आने समय में आराम से ट्रेन में सफर करने से पहले ये जानना जरूरी है कि आपके रुट और यात्रा में इससे क्या फर्क है.

यात्री आसानी से इंडियन रेलवे की नई समय सारिणी का पता कर सकते हैं. रेलवे के वए टाइम टेबल में उत्रर रेलवे की 300 ट्रेनों का टाइम टेबल बदला गया है. इसके अलावा पश्चिम रेलवे की 20 ट्रेनों की स्पीड भी बढ़ाई गई है. रेलवे का टाइम टेबल देखने के कई तरीके हैं.

ऐसे चेक करें टाइम टेबल

अगर आपने 14 अगस्त को रात 12 बजे बाद टिकट बुक कराया है, तो आप अपनी ट्रेन की टाइमिंग जानने के लिए 139 नंबर पर मोबाइल से मैसेज कर दें. इसके बाद आपको मैसेज में नए टाइम का पता चल जाएगा. 

 

m

रेलवे की वेबसाइट पर करें चेक

आप चाहें तो इंडियन रेलवे की वेबसाइट पर जाकर भी नया टाइम टेबल जान सकते हैं. इसके लिए आप रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in पर जाएं. वहां अपनी ट्रेन का नंबर डालें. यहां पर आप लाइव स्टेशन और दो स्टेशन के बीच चलने वाली ट्रेनों के बारें में भी जान सकते हैं.

 

 IRCTC की वेबसाइट पर जाकर करें चेक

रेलवे की नई समय सारिणी जानने के लिए आप IRCTC की वेबसाइट पर जाकर भी ट्रेन का नया समय पता कर सकते हैं. इसके लिए IRCTC की वेबसाइट https://www.irctc.co.in पर लागइन जाएं.  वहां पर आपको मैन्यू बार में 'Trains' के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

यहां पर आपको 'Train Schedule' का विकल्प दिखेगा.  इसको क्लिक करते ही आप नए पेज पर जाएंगे. वहां आप ट्रेन नंबर की जानकारी डालकर अपनी ट्रेन का समय पता कर सकते हैं. 

इसके अलावा आप IRCTC के एप Rail Conncect ऐप पर भी जाकर अपनी ट्रेन का नंबर डालकर टाइम टेबल देख सकते हैं. गौरतलब है कि रेलवे ने कई  ट्रेनों का स्टेशन पर रुकने का समय भी बदल दिया है. कई ट्रेनों के जंक्शन भी बदले गए हैं. 

First published: 14 August 2018, 13:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी