Home » बिज़नेस » How to read deleted messages on WhatsApp Android app
 

Whatsapp पर आपके भी मैसेज गलती से हो गए हैं डिलीट, तो आपके लिए है बड़ी खुशखबरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 March 2020, 13:22 IST

Whatsapp: अगर आपके भी वाट्सऐप पर गलती से जरूरी मैसेज डिलीट हो गए हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. WhatsApp इस समय दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है. साल 2017 में व्हाट्सऐप अपने यूज़र्स के लिए डिलीट फीचर लेकर आया था. इसमें आप अपने भेजे हुए मैसेज डिलीट कर सकते थे.

इस फीचर का इस्तेमाल कर आप न केवल अपने टेक्सट मैसेज बल्कि फोटो और वीडियो भी डिलीट कर सकते थे. इस मैसेज को डिलीट करने के बाद कोई और नहीं देख सकता, यहां तक कि आपने जिए यह मैसेज भेजा है, वह भी आपके डिलीट किए हुए मैसेज को नहीं देख सकता है. हालांकि कई बार आप किसी अर्जेंट मैेसेज को गलती से डिलीट कर देते हैं.

फिर जब यह मैसेज आपको नहीं मिलता तो आप बेचैन हो उठते हैं. लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आप अपने डिलीट हुए मैसेज को फिर से देख सकते हैं. जी हां, इसके लिए वाट्सऐप में ही कई तरीके मौजूद हैं. आपको हम एक तरीका बताने रहे हैं, जिससे आप अपने डिलीट किए हुए मैसेज दोबारा रिकवर कर सकते हैं.

बता दें कि जब भी कोई व्हाट्सऐप मैसेज डिलीट करते हैं तो यह 'This message was deleted' पर जाता है. एंड्रॉयड फोन में इन स्टेप्स को फॉलो डिलीट मैसेज देख सकते हैं. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से WhatsRemoved डाउनलोड करें. इसके बाद ऐप को 'ओपन' करें. ऐप को मांगी पर्मिशन देकर इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया पूरी करें.

इसके बाद ऐप पर वापस जाएं और जब आपसे ऐप को चुनने को कहा जाए जिसकी नोटिफिकेशन और डिलीट चेंजेस आप स्टोर करके रखना चाहते हैं. यहां आपको व्हाट्सऐप चुनना होगा.

फिर 'YES' पर टैप करें और अपनी फाइल सेव करने के लिए 'Allow' पर क्लिक करें. यह ऐप अब इस्तेमाल के लिए तैयार है. अब आप जो भी डिलीट मैसेज देखना चाहते हैं वह सब WhatsRemoved+ ऐप में मौजूद रहेगी.

रहें सावधान

इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए आपको उनके एक्सेस की कीमत चुकानी पड़ सकती है. हो सकता है कि आपकी निजी जानकारी उससे लीक हो जाए. जैसे फोन नोटिफिकेशन, ओटीपी, बैंक डिटेल्स इत्यादि. कभी-कभी यह किसी थर्ड पार्टी ऐप के हाथ लग जाए. इसलिए इस तरीके का इस्तेमाल ज्यादा जरूरत पड़ने पर अपने ही रिस्क पर करें.

कोरोना वायरस : AIIMS के डॉक्टरों को इस्तेमाल करना पड़ रहा है खुद का बनाया सैनिटाइज़र

पाकिस्तान ने फिर की नापाक हरकत, LoC पर किया सीजफायर उल्लंघन, भारतीय जवानों ने दिया मुंहतोड़ जवाब

First published: 19 March 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी