Home » बिज़नेस » How to recharge your Jio mobile with or without IUC top-up plans
 

बिना IUC टॉपअप के कैसे रिचार्ज करें अपना Jio नंबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 October 2019, 12:40 IST

यदि आप अपने Jio प्रीपेड मोबाइल कनेक्शन को रिचार्ज करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि दूरसंचार ऑपरेटर जियो अब दो प्रकार की रिचार्ज योजनाएं प्रदान करता है, जो आपको यह चुनने की सुविधा प्रदान करती हैं कि आप IUC (इंटरकनेक्ट यूज चेंज) चाहते हैं या नहीं. 

10 अक्टूबर से रिलायंस जियो ने एयरटेल और वोडाफोन आइडिया की तरह नॉन-जियो मोबाइल नंबर पर किए गए सभी वॉयस कॉल के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज करना शुरू कर दिया है. Jio के लिए बेसिक रिचार्ज प्लान पहले की तरह ही बना हुआ है लेकिन अब ग्राहकों के पास अपने रिचार्ज करते समय IUC कॉल के लिए ऐड-ऑन टॉप-अप खरीदने का विकल्प है.


हालांकि 9 अक्टूबर तक रिचार्ज करने वाले सभी Jio ग्राहक IUC का भुगतान नहीं करेंगे. इसलिए 10 अक्टूबर के बाद रिचार्ज करने वाले सभी Jio ग्राहकों को नियमित रिचार्ज प्लान के साथ IUC टॉप-अप खरीदना होगा, अगर वे Jio नेटवर्क से परे किसी भी मोबाइल नंबर पर आउटगोइंग कॉल करना चाहते हैं. Jio ने स्पष्ट किया है कि IUC टॉप-अप अनिवार्य नहीं है. यह केवल तभी आवश्यक है जब आप गैर-जियो मोबाइल नंबरों पर कॉल करते हैं.

 

Jio के रिचार्ज प्लान

प्रीपेड रिचार्ज के लिए Jio का मुख्य प्लान IUC टॉप-अप के कई पैक्स के साथ आता है, जो to 10 से शुरू होकर 1,000 तक जाता है. Jio के कई रिचार्ज प्लान रूपये 98, 149, 198, 299, 349, 398, 399, 448, 449, 498, 509, 799 के हैं. इसके अलावा लॉन्ग टर्म प्लान 9,999 तक जा रहे हैं.

यदि आप मेन प्लान चुनते हैं, तो उपरोक्त प्रत्येक रिचार्ज प्लान IUC टॉप-अप के साथ बंडल किया जाएगा जो 10 से शुरू होकर 1,000 तक जाएगा. उदाहरण के लिए लोकप्रिय 399 प्लान के तहत आप 10 का एक IUC चुन सकते हैं, जो आपको 124 मिनट का IUC टॉकटाइम और 1 GB अतिरिक्त डेटा देगा.

Jio का बिना IUC Voice प्लान

यदि आप सुनिश्चित हैं कि आपको गैर-Jio मोबाइल नंबर पर वॉइस कॉल नहीं करनी है तो आप नो-IUC प्लान चुन सकते हैं. दरों में कोई बदलाव नहीं है क्योंकि आप आईयूसी टॉप-अप के लिए अतिरिक्त भुगतान नहीं करते हैं और अन्य ऑपरेटरों को आउटगोइंग कॉल नहीं कर सकते हैं.

Jio ने स्पष्ट किया है कि IUC शुल्क केवल अन्य मोबाइल ऑपरेटरों के लिए जाने वाली आउटगोइंग कॉल तक ही सीमित हैं और आप अभी भी सभी Jio नंबर और लैंडलाइन फोन पर मुफ्त कॉल कर सकते हैं. आप व्हाट्सएप जैसे वॉयस कॉलिंग ऐप का उपयोग करके किसी भी मोबाइल नंबर पर कॉल करने के लिए स्वतंत्र रूप से कॉल कर सकते हैं. अन्य ऑपरेटरों को एसएमएस भेजने पर IUC शुल्क भी लागू नहीं हैं.

First published: 15 October 2019, 15:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी