Home » बिज़नेस » How to reduce your TV bill on Airtel DTH, Tata Sky, Dish TV, cable operators after new TRAI order
 

अब ऐसे कम करें अपने एयरटेल DTH, टाटा स्काई और डिश टीवी का बिल, जानिए TRAI के नए नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 January 2019, 20:33 IST

 भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा डीटीएच सेवा प्रदाताओं और केबल ऑपरेटरों पर जारी किये गए नए नियमों को लागू करने के बाद अब आप केवल उन टीवी चैनलों पर अपनी सदस्यता को सीमित करके अपने मासिक टीवी बिल को कम कर सकते हैं जिन्हें आप देखते हैं. जनवरी के बाद इसके लिए उपभोक्ताओं को इस महीने के अंत तक का समय दिया गया है.

क्या है नए नियमों में ?

नए नियमों के अनुसार डीटीएच प्रदाता एयरटेल डीटीएच टीवी, टाटा स्काई या डिश टीवी से आप अगर आप 100 चैनलों की लिस्ट खरीदते हैं तो आपको अधिकतम गैर-एचडी चैनलों के जीएसटी सहित 130 रुपये देने होंगे. यदि आप 100 की उस सूची में किसी भी पे चैनल का विकल्प चुनते हैं, तो आपको उस चैनल के MRP के अनुसार अतिरिक्त भुगतान करना होगा.

ट्राई के आदेश के बाद सोनी, ज़ी, स्टार, डिस्कवरी, सन, टर्नर और वायाकॉम जैसे सभी प्रसारकों ने घोषणा की है कि उनके कौन से टीवी चैनल फ्री-टू-एयर (एफटीए) हैं और कौन से पे चैनल हैं. एयरटेल डीटीएच, डिश टीवी, हैथवे और अन्य पर नई योजनाओं के चयन के बारे में  जानकारी निम्नलिखित है.

अपनी वेबसाइट पर एयरटेल डीटीएच टीवी 99 रुपये का एक आधार पैक एसडी (मानक परिभाषा) चैनलों के होस्ट के साथ दिखाता है. टाटा स्काई का सबसे न्यूनतम पैक भी 99 रुपये से शुरू होता है. हालांकि दोनों ऑपरेटरों के पास पैक के हिस्से के रूप में चुनिंदा एसडी टीवी चैनलों की एक सूची है. ट्राई के नए नियम लागू होते ही ये आधार पैक भी बदल जाएंगे, क्योंकि आपको अपनी पसंद का कोई भी एसडी चैनल आधार पैक में शामिल करने की स्वतंत्रता होगी. सूची में शामिल कोई भी पे चैनल आपके बिल में जुड़ जायेगा.

नए नियमों के अनुसार कोई भी ग्राहक जो 100 से अधिक चैनल देखना चाहता है, वह 25 चैनलों के प्रत्येक स्लैब में 20 रुपये प्रति स्लैब की अधिकतम कीमत के साथ अतिरिक्त चैनल चुन सकता है. ट्राई के अनुसार, 100 से अधिक चैनलों के लिए जाने वाले उपभोक्ता कम है और केवल 10-15% बाजार हिस्सेदारी बनाते हैं. लगभग 80% सब्सक्राइबर, बरस के पैटर्न के अनुसार, 40 से अधिक चैनल भी नहीं चुनते हैं.

ट्राई के अनुसार 40 प्रसारकों से एचडी और एसडी सहित 330 पे टीवी चैनल हैं. निजी एफटीए चैनलों की सूची 535 तक जाती है. 40 प्रसारकों में से कम से कम 17 ने छूट वाले मूल्य निर्धारण के साथ कई चैनल पैक घोषणा की है. उदाहरण के लिए 9 चैनलों के एक पैक की कीमत 63 रुपये होगी.

ये भी पढ़ें : TV दर्शकों को TRAI का बड़ा तोहफा, मात्र 153 रुपये में मिलेंगे इतने धमाकेदार चैनल

First published: 15 January 2019, 15:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी