Home » बिज़नेस » Huawei leapt ahead of Apple & become world's second largest smartphone brand after Samsung
 

अब Apple नहीं रहा दुनिया में दूसरे नंबर का स्मार्टफोन ब्रांड

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2017, 20:28 IST

एक ताजा उलटफेर में दुनिया की प्रमुख तकनीकी कंपनी Apple को पीछे छोड़कर चीन की एक कंपनी ने Samsung के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन ब्रांड का खिताब हासिल कर लिया है. हो सकता है आप Xiaomi के बारे में सोच रहे हों, लेकिन यह कंपनी Huawei है.

चीन के इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरर Huawei ने स्मार्टफोन बिक्री के मामले में Apple को पीछे छोड़कर दुनिया के दूसरे नंबर के स्मार्टफोन विक्रेता का तमगा हासिल कर लिया है. अब दुनियाभर में Huawei केवल नंबर एक कंपनी Samsung से ही पीछे रह गई है.

कंसल्टिंग फर्म काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक Huawei ने इस साल जून और जुलाई में पहली बार Apple के स्मार्टफोन की दुनियाभर में बिक्री के आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया है. काउंटरप्वाइंट के मुताबिक इस उपलब्धि के पीछे प्रमुख वजह Huawei की आक्रामक और रचनात्मक मार्केटिंग रणनीति के साथ रिसर्च एंड डेवलपमेंट में लगातार निवेश करना है.

जहां अगस्त में हुए स्मार्टफोन बिक्री के आंकड़े अभी आना बाकी हैं, कंसल्टिंग फर्म का मानना है कि इस माह भी Huawei की बिक्री के आंकड़े काफी बेहतर नजर आएंगे. हालांकि आने वाले कुछ सप्ताह में Huawei को Samsung के फ्लैगशिप फैबलेट Galaxy Note 8 और Apple के लेटेस्ट iPhone 8 से कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है.

काउंटरप्वाइंट का मानना है कि iPhone 8 की बिक्री के बाद सितंबर में Apple एक बार फिर से दूसरे पायदान पर पहुंचने में सफलता पा सकता है.

गौरतलब है कि बेहद चुनौतीपूर्ण कीमत, दमदार ड्युअल कैमरा, बड़े डिस्प्ले और बेहतरीन फीचर्स से लैस Huawei के स्मार्टफोनों ने बाजार में यूजर्स को काफी आकर्षित किया है.

लेकिन फर्म के शोधकर्ताओं का मानना है कि कुछ कारणों के चलते Huawei के लिए दूसरे स्थान पर बने रहना थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है. उनके मुताबिक Huawei के पास कंपनी की किसी विशेष फ्लैगशिप डिवाइस की कमी है. इसके अलावा कंपनी की दक्षिण एशिया, भारत और उत्तरी अमेरिकी बाजार में भी कम उपलब्धता है, जिससे उसे दूसरे पायदान पर मजबूती से बने रहने में मुश्किल होगी.

फिलहाल Huawei अपने घरेलू बाजार चीन के अलावा यूरोप, लैटिन अमेरिका और मध्य पूर्व एशिया पर ज्यादा निर्भर है.

काउंटरप्लाइंट के मुताबिक भले ही Apple दूसरे स्थान से खिसक कर तीसरे पर पहुंच गया हो लेकिन फिर भी दुनिया भर में iPhone 7 और 7 Plus अभी भी बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन हैं. इसके बाद Oppo R11 और Oppo A57 का नंबर आता है जबकि पांचवें पायदान पर Samsung Galaxy S8 का.

First published: 7 September 2017, 20:28 IST
 
अगली कहानी