Home » बिज़नेस » Huawei second largest smartphone vendor in world, huawei displaces Apple
 

इस चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी ने दी Apple को मात, बनी वर्ल्ड नंबर-2

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2018, 17:21 IST
(File Photo)

दुनिया में एपल कंपनी का नाम है और इस कंपनी के आईफोन सबसे अच्छे फीचर के साथ पेश होते हैं. फिर भी इस कंपनी को चीन की जानी मानी मोबाइल कंपनी हुवावे ने पीछे छोड़ दिया है. आईडीसी के लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार साल 2018 में सबसे अधिक स्मार्टफोन बेकने वाली कंपनी चीनी स्मार्टफोन मेकर हुवावे है. हुवावे साल 2018 के दूसरे क्वार्टर के ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, इस लिस्ट में पहले नंबर पर साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग है.

सैमसंग साल 2018 के क्वार्टर 2 में 71.5 मिलियन यूनिट्स की बिक्री के साथ पहले नंबर पर है. इसके बाद इस लिस्ट में 54.2 मिलियन के साथ हुवावे है, हुवावे पिछले साल की ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में भी दूसरे नंबर पर था. इस बार हुवावे ने 41% की बढ़ोत्तरी की है और इसके साथ ही हुवावे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन वेंडर बन गया है. सैमसंग भले ही पहले नंबर पर क्यों न हो लेकिन इस साल सैमसंग को 11% का घाटा हुआ है. 

इस लिस्ट में सबसे अधिक बढ़ोत्तरी HMD कंपनी की हुई है, साल 2017 में कंपनी के स्मार्टफोन की बिक्री 0.5 मिलियन थी और इस बार कंपनी की 4.5 मिलियन की बिक्री हुई है. इस हिसाब से कंपनी को 782% की बढ़ोत्तरी हुई है. इस लिस्ट में HMD 9वें नंबर पर है. साल 2018 के दूसरे क्वार्टर के ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट की लिस्ट में सिर्फ हुवावे , शियोमी, एचएमडी और टेक्नो ने ही बढ़ोत्तरी की है.

ये भी पढ़ें: अब मारुति सुजुकी भी बढ़ाने जा रही है इस महीने से अपनी कारों की कीमत

First published: 1 August 2018, 17:13 IST
 
अगली कहानी