Home » बिज़नेस » Hyundai Kona electric car shows petrol, diesel vehicles their place in history
 

Hyundai भारत में इस दिन लॉन्च करेगी दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2019, 11:39 IST

9 जुलाई को हुंडई मोटर भारत में अपनी पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी. दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी कोना इलेक्ट्रिक एक प्रभावशाली इलेक्ट्रिक ड्राइविंग रेंज के साथ पेश की गई है. इसकी  टेस्ट ड्राइविंग सियोल, दक्षिण कोरिया में की गई है. यह कार पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्पों में भी उपलब्ध है, कोना कंपनी की नवीनतम वैश्विक एसयूवी में से एक है इसलिए कोना इलेक्ट्रिक-शुरुआत से नहीं है. इसकी इलेक्ट्रिक ’जिसकी बैटरी क्षमता 64 kWh है और इलेक्ट्रिक लाइट की रेटिंग 39.2 kWh है.

इसका डिजाइन कमोबेश अपने पेट्रोल / डीजल इंजन वैरिएंट की तरह ही है, फिर भी हुंडई ने इसे विशेष रूप से पूर्ण-एलईडी ट्विन हेडलाइट्स जोड़कर अद्वितीय बनाने की कोशिश की है, दूर से यह टेस्ला जैसी दिखती है. कोना इलेक्ट्रिक अपने पेट्रोल / डीजल वेरिएंट की तुलना में अधिक स्पष्ट नहीं है - एक कारण यह हो सकता है कि हुंडई इंजीनियरों ने फ्रंट हुड के तहत पर्याप्त टिंकर नहीं किया है.

 

इस कार को भारत में 9 जुलाई को लॉन्च किया जाना है. हुंडई इंडिया से कई लोग उम्मीद कर रहे हैं कि वह इलेक्ट्रिक लाइट ’ट्रिम लॉन्च करे, न कि इस कार का अधिक शक्तिशाली और अधिक महंगा. इस कार को चेन्नई में कंपनी के विनिर्माण संयंत्र में इकट्ठा किया जाएगा. इसे शुरुआत में 16 शहरों में बेचा जाएगा. हुंडई का कहना है कि व्यापक उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों को लोकप्रिय बनाना और ग्राहक मानसिकता में बदलाव लाना है.

 KIA मोटर्स ने किया भारत में अपनी पहली कार का खुलासा, 'Seltos' रखा नाम

First published: 15 June 2019, 11:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी