Home » बिज़नेस » Hyundai unveils India’s first electric SUV at ₹25.30 lakh
 

Hyundai ने किया भारत की इलेक्ट्रिक SUV का खुलासा, एक चार्जिंग में चलेगी 452 किलोमीटर

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2019, 16:04 IST
CONA HYUDAI

 

देश की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने मंगलवार को अपने इलेक्ट्रिक स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन कोना को 25.30 लाख की कीमत पर लॉन्च किया. दक्षिण कोरियाई निर्माता एसयूवी सेगमेंट में लंबी दूरी की बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) लॉन्च करने वाली भारत का पहली कंपनी बन गई है. हुंडई की कोना एक सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है और इसे निसान के लीफ के साथ-साथ दुनिया की सबसे लंबी रेंज ई-एसयूवी में से एक माना जाता है.

भारत में रेंज चिंता और चार्जिंग ढांचे की कमी को पूरा करने के लिए हुंडई वाहन के साथ अपने ग्राहकों को दो चार्जर- एक पोर्टेबल एक और एसी वॉल बॉक्स चार्जर प्रदान करेगा. कोना 11 शहरों में हुंडई के 14 डीलरों द्वारा बेचीं जाएगी और कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के साथ चार शहरों - मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और बेंगलुरु में भी चुनिंदा ईंधन में फास्ट चार्जर्स के साथ बदलते स्टेशन स्थापित करने के लिए सहयोग कर रही है.

 

साथ ही, कोना बेचने के लिए हुंडई के सभी डीलरशिप अपने शोरूम और सर्विस स्टेशनों में चार्जर से लैस होंगे. कंपनी कोना पर असीमित किलोमीटर के साथ तीन साल की वारंटी भी दे रही है. लिथियम आयन बैटरी पर हुंडई 1,60,000 किमी तक की आठ साल की वारंटी देगी. कोना एसयूवी 39.2 KWh की उन्नत लिथियम पॉलीमर बैटरी के साथ आती है.

ह्युंडई मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीन सॉन किम के अनुसार, भारत स्वच्छ और कनेक्टेड गतिशीलता के एक नए युग की शुरुआत कर रहा है और हुंडई वैश्विक रूप से भविष्य की गतिशीलता के स्थान का नेतृत्व कर रहा है और स्वच्छ गतिशीलता में सबसे अधिक प्रासंगिक प्रौद्योगिकी लाएगा.  यह पहली लंबी रेंज की हरी एसयूवी है, जिसमें एक चार्ज में 452 किलोमीटर की क्षमता है, जिससे ग्राहकों का इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में विश्वास बढ़ता है.

किम ने कहा कि इलेक्ट्रिक को विश्वव्यापी पहचान मिली है और भारतीय बाजार के लिए यह सबसे अनुकूल ई-वाहन होगा. अब तक हुंडई मोटर कंपनी संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और कोरिया जैसे विकसित बाजारों में कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी बेचती है.

First published: 9 July 2019, 16:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी