Home » बिज़नेस » I-T Department identifies 67.54 lakh potential non-filers for F.Y. 2014-15
 

आयकर रिटर्न न भरने वाले 67.54 लाख लोगों की हुई पहचान

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:45 IST

आयकर विभाग ने ऐसे 67.54 लाख संभावित रिटर्न फाइल नहीं करने वाले लोगों की पहचान की है जिन्होंने साल 2014-15 के दौरान बड़े लेन-देन करने के बावजूद रिटर्न नहीं भरा. एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई.   

वित्त मंत्रालय ने बताया कि आयकर विभाग ने पांच चरण की जानकारियों को मिलाने के बाद 67.54 लाख लोगों की पहचान की है. ये वो लोग हैं जिन्‍होंने वित्त वर्ष 2014-15 के दौरान बड़ी राशि वाले लेन-देन तो किए हैं, लेकिन संबंधित वर्ष 2015-16 के लिए आयकर रिटर्न नहीं भरे हैं.

रिटर्न नहीं भरने वालों की जानकारी आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर 'कंप्लाएंस माड्यूल' में उपलब्ध है. यह जानकारी केवल उस पैनकर्ता को ही उपलब्ध होगी, जिसका उसमें नाम है. इसे ई-फाइलिंग पोर्टल इनकम टैक्स इंडिया ईफाइलिंग डॉट गॉव डॉट इन पर जाकर हासिल किया जा सकता है.

विभाग ने ऐसे लोगों की पहचान के लिए नॉन-फाइलर मॉनिटरिंग सिस्‍टम (एनएमएस) शुरू किया था. सिस्टम के तहत आयकर न भरने वाले की पहचान एआईआर, सीआईबी और टीडीएस/टीसीएस डेटाबेस में उपलब्‍ध जानकारियों के विश्‍लेषण करने के बाद किया गया. विश्‍लेषण का काम केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के प्रणाली निदेशालय द्वारा किया गया.

सीबीडीटी ने रिटर्न दाखिल नहीं करने वालों का एक ऑनलाइन डाटाबेस भी तैयार किया है, जो भी पैनधारक जिसने रिटर्न दाखिल नहीं किया है और उसका नाम ऐसे लोगों की सूची में है, तो वह ईफाइलिंग से लॉग-इन कर देख सकता है. वह ऑनलाइन ही इस संबंध में विभाग के पास अपना जवाब भी दाखिल कर सकता है.

First published: 23 December 2016, 2:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी