Home » बिज़नेस » I-T dept unearths Rs 20,000-cr hawala, money laundering racket in Delhi
 

आयकर ने राजधानी दिल्ली में किया 20,000 करोड़ के हवाला रैकेट का भंडाफोड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2019, 11:54 IST

 

आयकर विभाग ने सोमवार को एक बाद हवाला रैकेट का खुलासा किया है. रैकेट राष्ट्रीय राजधानी में मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट चला ररहा था. जिसकी अनुमानित कीमत 20,000 करोड़ रुपये थी. विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि पुरानी दिल्ली के विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों में पिछले कुछ हफ्तों से I-T विभाग की दिल्ली जांच इकाई के छापों और सर्वेक्षणों की एक श्रृंखला बनाई गई थी.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इन अभियानों से ऑपरेटरों के तीन समूहों द्वारा अवैध वित्तीय गतिविधियों का खुलासा हुआ. नया बाजार क्षेत्र में एक ऐसे समूह पर एक सर्वेक्षण किया गया था, जिससे लगभग 18,000 करोड़ रुपये की फर्जी बिलिंग का पता चला था. अधिकारी ने कहा कि इस समूह ने फर्जी बिल उपलब्ध कराने के लिए एक दर्जन फर्जी इकाइयां बनाई थीं. हालांकि विभाग द्वारा आरोपियों की पहचान का खुलासा नहीं किया गया था.

अधिकारी ने कहा कि दूसरे मामले में, "अत्यधिक संगठित" मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट का खुलासा हुआ है, जहां जाने-माने शेयरों में मौजूदा लेन-देन में धोखाधड़ी की गई थी. उन्होंने कहा कि इस तरह से लाभार्थियों को "दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ का दावा करते हुए पाया गया है. विभाग ने इसी तरह एक समूह के खिलाफ जांच में पाया "निर्यातों के ओवर-इनवॉइसिंग के माध्यम से धोखाधड़ी की जा रही थी. अधिकारी ने कहा, "ऐसे फर्जी निर्यात का प्रारंभिक अनुमान 1,500 करोड़ रुपये से अधिक है."

राफेल डील से 15 दिन पहले अनिल अंबानी मिले थे फ्रांस के रक्षा अधिकारियों से : रिपोर्ट

First published: 12 February 2019, 11:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी