Home » बिज़नेस » ICICI Bank-Videocon case: ED arrested Deepak Kochhar, husband of Chanda Kochhar
 

ICICI बैंक-वीडियोकॉन केस: चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को ED ने किया गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 September 2020, 8:35 IST

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोमवार को ICICI बैंक की पूर्व प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को ICICI बैंक-वीडियोकॉन मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है. फरवरी 2019 में मामला दर्ज होने के बाद यह पहली गिरफ्तारी है. यह कार्रवाई नए साक्ष्यों के आधार पर घंटों पूछताछ के बाद की गई है.

ईडी के एक अधिकारी ने कहा "एजेंसी के साथ सहयोग नहीं करने के कारण उन्हें और पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है." दीपक कोचर को मंगलवार को सत्र या विशेष अदालत में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के लिए पेश किया जाएगा. जहां फेडरल एजेंसी द्वारा पांच दिन की रिमांड लेने की संभावना है.


इस मामले में आरोप है कि चंदा कोचर के ICICI बैंक के सीईओ पद रहते हुए वीडियोकॉन ग्रुप को 3,250 करोड़ रुपए के लोन देने में कथित तौर गड़बड़ियां की गई. चंदा कोचर पर इस मामले में हितों का इस्तेमाल कर वीडियोकॉन ग्रुप को फायदा पहुंचाने के आरोप हैं. ईडी इस साल जनवरी में चंदा कोचर की 78 करोड़ रुपए की संपत्तियां अटैच कर चुका है.

बैंक द्वारा वीडियोकॉन ग्रुप की पांच कंपनियों को 3,250 करोड़ रुपए का लोन दिया था. बैंक द्वारा दिया गया यह लोन NPA हो गया. आरोप है कि कंपनी ने इस लोन में से 86 फीसदी यानी 2810 करोड़ रुपए नहीं चुकाए, जिसके बाद लोन को 2017 में एनपीए घोषित कर दिया गया. बैंक की लोन स्वीकृत करने वाली कमेटी में खुद चंदा कोचर शामिल थीं. आरोप यह भी है कि वीडियोकॉन ग्रुप के एमडी वेणुगोपाल धूत ने दीपक कोचर की कंपनी न्यूपावर रिन्यूएबल्स में निवेश किया था यानी दोनों पार्टनर थे.

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI 30,000 से ज्यादा कर्मचारियों को देने जा रहा है वीआरएस

First published: 8 September 2020, 8:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी