Home » बिज़नेस » IDEA & Airtel offering free 1GB per day data with unlimited calling for 84 days in FRC 495 in competition with Reliance Jio
 

Airtel और Idea का नया प्लानः रुपये 495 में तीन माह तक रोजाना 1GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 October 2017, 19:05 IST

बीते साल लॉन्च देश के सबसे नए टेलीकॉम ऑपरेटर Reliance Jio के आने के बाद बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा चल रही है. इस कड़ी में अब Airtel और Idea ने एक नया प्लान पेश किया है, जिसमें कंपनी तीन माह के लिए रोजाना 1GB हाईस्पीड डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग दे रही है.

Bharti Airtel और Idea Cellular ने इससे पहले इस माह Jio के 149 रुपये के प्लान को टक्कर देते प्लान पेश किए थे. इसके बाद अब शनिवार को दोनों कंपनियां Jio के 399 रुपये प्लान को चुनौती देने वाले प्लान लेकर आ गई हैं.

हालांकि दोनों कंपनियों द्वारा यह प्लान केवल नए ग्राहकों के लिए ही पेश किए गए हैं. Idea और Airtel दोनों द्वारा ही जारी इस लेटेस्ट प्लान का नाम FRC 495 है. यानी फर्स्ट रिचार्ज विद 495 रुपये.

इसके तहत इन दोनों कंपनियों से जुड़ने वाले नए ग्राहक जब अपने कनेक्शन पर सबसे पहला रिचार्ज 495 रुपये का करवाएंगे, तो उन्हें तीन माह यानी 84 दिनों के लिए कंपनी अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ रोजाना 1GB डाटा इस्तेमाल के लिए देगी.

वहीं, Reliance Jio अपने नए जुड़ने वाले ग्राहकों से इसी प्लान के लिए 498 रुपये वसूल रही है. इसमें 399 रुपये तीन माह के डाटा बेनिफिट्स के लिए हैं जबकि 99 रुपये प्राइम मेंबरशिप सब्सक्रिप्शन के. यानी इस लिहाज से Jio अपने नए ग्राहकों से ज्यादा शुल्क वसूल रही है.

हालांकि यहां पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि Airtel और Idea अपने ग्राहकों को रोजाना अधिकतम 300 मुफ्त मिनट या फिर सप्ताह के लिए 1,200 मिनट ही कॉलिंग के लिए दे रहे हैं, जबकि Jio में मुफ्त वॉयस कॉलिंग अनलिमिटेड है.

टेलीकॉम टॉक में छपी रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल यह प्लान केवल हिमाचल प्रदेश के लिए ही जारी किए गए हैं, बाकी सर्किल में यह प्लान उपलब्ध हैं या नहीं, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि अगर यह प्लान देशभर के हर सर्किल में उपलब्ध कराए जाते हैं, तो इनके दामों में थोड़ा अंतर हो सकता है.

First published: 7 October 2017, 19:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी